DA Image

अगली फोटो

सर्दी के दिनों में बथुआ को करें अपनी डाइट में शामिल, मिलेंगे इतने फायदे

लाइव हिन्दुस्तान टीम  , नई दिल्ली
t
सर्दी में हमेशा खाना ऐसा खाना चाहिए, जिससे बदहजमी जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। ठंड के मौसम में कई प्रॉब्लम्स बढ़ जाती है जैसे कि शरीर के कई हिस्सों में दर्द होना, किसी पुरानी चोट में फिर से तकलीफ शुरू होना, स्किन ड्राय होना, जोड़ों का दर्द बढ़ जाना। क्योंकि यह प्रॉब्लम्स मौसम के कारण होती हैं तो हम सिर्फ इनसे बचने के तरीके ही ढूंढ सकते हैं। इन प्रॉब्लम्स से बचने का सबसे अच्छा तरीका है मौसम के अनुसार अपनी डाइट को फिक्स करना। सर्दी के मौसम में सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इन दिनों में हमें खाने के लिए कई हेल्दी हरी सब्जियों के ऑप्शन मिल जाते हैं। इन सब्जियों को हम कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं सर्दी के मौसम में हरी सब्जियों में एक बथुआ का सेवन करने से किन बीमारियों से दूर रह सकते हैं।
kidney
पथरी बथुआ पथरी की बीमारी में बहुत ही फायदेमंद साबित होती है। अगर इसका रस शक्कर के साथ मिलाकर पिया जाए तो पथरी गल जाती है।
हार्ट
दिल की बीमारी बथुआ, खासकर कि उसकी लाल पत्तियां खाने से दिल की बीमारियां दूर रहती हैं।
लीवर नियमित रूप से बथुए का साग खाने से लीवर मजबूत होता है।
ब
शरीर की जलन अगर आप कहीं जल गए हों तो उस जगह बथुए के पत्तों को पीसें और इसका लेप लगा लें, जलन शांत होगी।
stomach problem
कब्ज बथुए का रस पीने से कब्ज दूर होती है। आप बथुए का साग या फिर इसका उबला हुआ पानी भी पी सकते हैं।
बथुआ रायता
बथुआ और दही बाकी सब्जियां तो हर सीजन में मिल जाती हैं, लेकिन बथुआ एक ऐसी सब्जी है, जो इसी सीजन में मिलती है और जरूरी विटामिन्स के साथ रेयर मिनरल्स जैसे कॉपर, मर्करी, और गोल्ड भी होते हैं। इसलिए बथुआ इस सीजन में ज्यादा से ज्यादा खाएं।
आयुर्वेद कहता है कि गोल्ड पाइल्स के ट्रीटमेंट और डाइजेशन के लिए अच्छा होता है और कॉपर लीवर के लिए। बथुआ का रायता सही डाइट का एक बेहद अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि बथुआ से सारे विटामिन्स मिल जाते हैं और दही से प्रोटीन
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:health benefits of eating bathua during winters