DA Image

अगली फोटो

Health Tips: दिल की सेहत के लिए जरूरी हैं ये 8 बातें, इन्हें जानें

हिन्दुस्तान फीचर टीम, नई दिल्ली
heart attack in women
हमारी सांसें चलती रहें, इसके लिए हमारे दिल का धड़कना बहुत जरूरी है। कुछ उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप दिल को बीमार होने से बचा सकते हैं। दिल की सेहत का दुरुस्त रखने में ये 8 बातें आपकी मदद कर सकती हैं। आइए इन्हें जानें :
heart health
संतुलित और पोषक भोजन : आपका कैलरी इनटेक आपकी शारीरिक सक्रियता और मेटाबॉलिज्म के अनुसार होना चाहिए। अपने भोजन में फलों, सलाद, हरी सब्जियों, साबुत अनाज को प्रमुखता से शामिल करें। तेल और घी का सेवन बहुत कम करें। प्रतिदिन 30 ग्राम लहसुन खाएं, क्योंकि यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और रक्त संचरण को ठीक करता है। मांसाहार, तली हुई चीजें, फास्ट फूड, वसा युक्त दूध और दुग्ध उत्पाद और चीनी का अधिक मात्रा में सेवन हृदय रोगों की आशंका बढ़ा देते हैं। इसलिए इनके सेवन में सावधानी बरतें।
heart health
व्यायाम और योग रखें निरोग : व्यायाम आपको दिल की बीमारियों के साथ कई तरह के कैंसर से भी बचाता है। दिन में कम से कम 30 मिनट हल्का-फुल्का व्यायाम जरूर करें। कम से कम 30 मिनट टहलें जरूर। इससे न सिर्फ अतिरिक्त वसा जल जाएगी, बल्कि रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रहेगा।
heart health
धूम्रपान से करें तौबा : धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों में हृदय रोगों की आशंका कई गुना बढ़ जाती है। धूम्रपान धमनियों में रक्त के प्रवाह को बाधित करता है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर देता है और रक्त कणिकाओं को चिपकने वाला बना देता है, जिससे धमनियों के अंदर रक्त का थक्का बनने की आशंका बढ़ जाती है।
diabetes medicine
रक्त में शुगर के स्तर को रखें नियंत्रित : अगर आपको डायबिटीज है, तो रक्त में शुगर के स्तर को कड़े नियंत्रण में रखें। याद रखिए, शारीरिक सक्रियता रक्त में अतिरिक्त शुगर को जलाने का सबसे बहतरीन तरीका है। जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें हृदय रोग होने की आशंका काफी बढ़ जाती है। विशेषकर महिलाओं को ऐसी स्थिति में अधिक सावधानी बरतनी चाहिए।
heart health
तनावमुक्त रहें : तनाव के कारण ब्लडप्रेशर और ब्लड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। तनाव से बचने के लिए ध्यान करें या कोई हॉबी बना लें, जो आपको तनावमुक्त रखने में सहायता करे।
heart health
सही तेल चुनें : भोजन पकाने के लिए सरसों, जैतून या मूंगफली का तेल ठीक रहता है। सोयाबीन का तेल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाला होता है। तलने के बाद उस तेल को दोबारा इस्तेमाल न करें, क्योंकि इसमें ट्रांस फैट की मात्रा घातक स्तर तक बढ़ जाती है।
heart health
नियंत्रित रखें वजन : हम क्या खाते हैं, उसका सीधा संबंध हमारे वजन से होता है। अपनी उम्र और लंबाई के हिसाब से अपना आदर्श भार पता लगाएं और उस भार को पाने और फिर बनाए रखने का प्रयास करें।
world hypertension day 2019  theme  significance and 10 best foods for high blood pressure
हाई ब्लडप्रेशर से बचें : ब्लडप्रेशर को नियंत्रण में रखना हार्ट अटैक से बचने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। ब्लडप्रेशर अधिक होने से हृदय को शरीर में रक्त को धकेलने में अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है। इससे हृदय का आकार बड़ा हो सकता है और धमनियों में वसा के जमा होने की आशंका बढ़ जाती है। (बीएलके सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजी विभाग के निदेशक डॉ. नीरज भल्ला से की गई बातचीत पर आधारित)
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Health Alert know these 8 things important for heart health