DA Image

अगली फोटो

Health Alert : गंभीर बीमारी है फ्लू, जुकाम की तरह समझने की गलती न करें

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
flu
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में इन्फ्लूएंजा के खतरे के खिलाफ दुनिया भर में लोगों की रक्षा के लिए एक रणनीति पर काम शुरू किया है। WHO की 2019 से 2030 तक के लिए नई रणनीति का लक्ष्य है मौसमी इन्फ्लूएंजा को रोकना, जानवरों से इनसान में वायरस के प्रसार को नियंत्रित करना और महामारी से बचाव की तैयारी करना।
influenza in old age
क्या है इन्फ्लुएंजा या फ्लू : इन्फ्लूएंजा टाइप ए या बी (या कभी-कभी सी) वायरस के संक्रमण के कारण होने वाली एक अत्यधिक संक्रामक बीमारी है। ये वायरस ऊपरी वायुमार्ग और फेफड़ों को संक्रमित करते हैं। फ्लू को आम सर्दी के समान नहीं माना जा सकता और यह एक गंभीर बीमारी हो सकती है। यह विशेष रूप से बुजुर्गों और उन लोगों के लिए हानिकारक है जिन्हें पहले से ही कुछ परेशानियां हैं।
blood cells
क्यों है खतरनाक: पद्मश्री एचसीएफआई के अध्यक्ष डॉ. केके अग्रवाल ने कहा, फ्लू बीमारी के दौरान, हमारा शरीर बहुत तनाव में होता है और सूजन बढ़ जाती है। इसके अलावा, ऑक्सीजन का स्तर और रक्तचाप गिर सकता है, जिससे हृदय को रक्त ले जाने वाली नलिकाओं में थक्के बन सकते हैं। ये सभी हार्ट अटैक का कारण बन सकते हैं।
A medical assistant gives a patient a flu shot (Photo: AP)
क्यों जरूरी है फ्लू का टीका : फ्लू के जोखिम को कम करने के लिए टीकाकरण सबसे अच्छा तरीका है। टीका लगाने से वायरस के प्रति इम्युनिटी बढ़ती है और अन्य लोगों तक वायरस का संचरण रुकता है, जिससे फ्लू आगे नहीं फैलता है।
flu
फ्लू के प्रारंभिक लक्षण : फ्लू के प्रारंभिक लक्षणों में सिरदर्द, ठंड लगना और खांसी शामिल है। अन्य लक्षणों में बुखार, भूख न लगना और मांसपेशियों में दर्द आदि उल्लेखनीय हैं। इसके अलावा, मतली, उल्टी और दस्त वयस्कों में तो कम लेकिन बच्चों में अधिक आम हैं।
influenza
इन कारणों से कमजोर हो जाती है इम्युनिटी : एक अध्ययन में सामने आया है कि फ्रोजन मीट से लेकर तले हुए खाद्य पदार्थों तक में मिलाया जाने वाला एडिटिव टर्ट- ब्यूटिलहाइड्रोक्विनोन (टीबीएचक्यू) से शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया दब जाती है। इसके अलावा, इम्यून सिस्टम की बेहद महत्वपूर्ण टी कोशिकाओं को प्रभावित करके यह फ्लू के लक्षणों की गंभीरता को बढ़ा देता है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:health alert influenza virus not to be mistaken with normal flu know symptoms vaccine and prevention