DA Image

अगली फोटो

Hair Care Tips : मॉनसून में न कम हो जाए बालों की चमक, अपनाएं ये उपाय

हिन्दुस्तान फीचर टीम, नई दिल्ली
monsoon hair care tips
इस मौसम में बाल और त्वचा संबंधी अनेक समस्याएं सामने आती हैं। ऐसी किसी समस्या से आप भी जूझ रहे होंगे। विशेषज्ञ यहां बता रहे हैं त्वचा संबंधी ऐसी अनेक समस्याओं के समाधान, जिन्हें आप आजमा सकते हैं। कभी बरसात तो कभी गर्म और उमस भरे मौसम के कारण आपकी त्वचा काफी जल्दी संक्रमण का शिकार बन जाती है। इस मौसम में हमें सिर की त्वचा पर संक्रमण, चेहरे की त्वचा का फटना, शरीर पर चकत्ते पड़ना और पैरों या नाखूनों पर फंगस होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस तरह के नुकसान का सामना करने के लिए आप क्या करें और क्या नहीं, ऐसे अनेक सवालों के जवाब दे रही हैं स्टार सैलून एंड एकेडमी की डायरेक्टर और सौंदर्य विशेषज्ञ आश्मीन मुंजाल :
hair solution in rain
अगर बारिश के मौसम में आपके बालों की चमक बहुत कम हो जाती है : बरसात के मौसम में आपके सिर के बालों की सेहत खराब हो जाती है और वे गंदे भी हो जाते हैं, क्योंकि अब बारिश के पानी में अनेक प्रकार के रसायन और विषैले तत्व होते हैं। ऐसे में एक अच्छे शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करें, जो आपके बालों को मुलायम बनाए और बालों की नमी को बाहर न जाने दे। तेल से अपने बालों की नियमित रूप से मालिश करना भी बहुत जरूरी है। तेल लगाने के बाद भी बालों की स्टीमिंग और मास्किंग की जानी चाहिए। यदि आप घर पर ही मास्क तैयार करना चाहते हैं, तो आप अवोकेडो के साथ केला, जैतून का तेल या आंवला, रीठा और शिकाकाई जैसी सामग्री का प्रयोग कर सकते हैं। नियमित अंतराल में अपने बालों को कंघी करने का प्रयास करें। बालों में कंघी आराम-आराम से करें।
अगर आपकी त्वचा जल्दी संक्रमित होती है : मॉनसून के दौरान सिंथेटिक या टाइट कपड़े न पहनें। ढीले और सूती कपड़ें पहन कर अपने शरीर को सांस लेने दें, वरना आपको त्वचा संक्रमण और चकत्ते पड़ने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपनी त्वचा पर सभी कीटाणुनाशक उत्पादों जैसे साबुन, पाउडर, बॉडी लोशन आदि का प्रयोग करना चाहिए, जो नमी और शरीर से पसीना आने के दौरान भी आपकी त्वचा को सभी प्रकार के संक्रमणों से बचाने में मदद करते हैं।
bath
रोज नहाएं और पिएं पर्याप्त पानी : अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोज 10-12 गिलास पानी पीने की कोशिश करें, ताकि आप शरीर में मौजूद नुकसानदेह चीजों को बाहर निकाल सकें। सुबह और शाम दोनों समय स्नान करें।
monsoon care tips
अपने नाखूनों को अधिक साफ और स्वच्छ रखें : अपने नाखूनों को साफ और स्वच्छ रखने का प्रयास करें, ताकि आप नाखूनों को संक्रमित होने से बचा सकें। मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें और यह सुनिश्चित करें कि आप हमेशा एंटीसेप्टिक पानी में ही अपने नाखूनों को डुबोएंगे और आपके द्वारा इस्तेमाल में लिए जा रहे उपकरण साफ और स्वच्छ हों। नाखूनों और पैरों को पूरी हवा मिल सके, इसके लिए खुले मुंह वाले फुटवियर पहनें, जो इन्हें फंगस से बचाने में मदद करते हैं। रात के समय गुनगुने पानी से अपने बालों को भाप दें और पैरों की हल्की सूखी मालिश करें।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:hair care tips in hindi know hair care tips in monsoon