DA Image

अगली फोटो

वजन घटाने में मदद करता है घी, जानिए इसके ऐसे ही 5 फायदे

लाइव हिन्‍दुस्‍तान, नई दिल्‍ली
ghee
घी को अमूमन वजन कम करने की राह के रोड़े के रूप में देखा जाता है। लेकिन सच्चाई यह है कि संतुलित मात्रा में सेवन करने से यह सेहत से जुड़े कई फायदे भी देता है। आइए जानें, घी के फायदेे
active people
घी में संतृप्त वसा मौजूद होती है , जो हमारे शरीर को ऊर्जा देने का काम करती है। शारीरिक रूप से बेहद सक्रिय लोगों को इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए।
 How to lose weight fast
सेहतमंद वसा होने के कारण घी पाचन तंत्र को मजबूत और पाचन क्रिया को आसान बनाने का काम करता है। सच्चाई यह है कि संतुलित मात्रा (हर दिन एक से दो चम्मच) में इसका सेवन करने से यह शरीर के वजन को बढ़ाने की जगह घटाने में मदद करता है।
good digestion
घी में ब्यूट्रिक एसिड नाम का फैटी एसिड पाया जाता है । यह एसिड शरीर के भीतर खासतौर पर पाचन तंत्र के भीतर होने वाली सूजन को कम करने में मददगार साबित होता है।
cancer
घी की खास बात यह है कि इसमें विटामिन-ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला यह विटामिन हमारे शरीर के भीतर से फ्री रैडिकल्स को हटाने में मदद करता है और साथ ही कैंसर की आशंका को भी कम करता है।
immunity
घी का सेवन शरीर के भीतर टी सेल्स की निर्माण प्रक्रिया को तेज करके शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत बनाने में भी मददगार होता है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ghee helps in weight loss know its 5 benefits