DA Image

अगली फोटो

ब्रेस्‍ट कैंसर अवेयरनेस मंथ : हर गांठ ब्रेस्‍ट कैंसर का संकेत नहीं, जानिए इसके अन्‍य कारण

लाइव हिन्‍दुस्‍तान, नई दिल्‍ली
breast cancer
ब्रेस्‍ट कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को अगर हराना है तो उसके लिए महिला को खुद की सेहत के प्रति सचेत रहना होगा। इसके लिए जरूरी है कि एक उम्र के बाद अपने शरीर में आने वाले बदलावों पर नजर रखी जाए। मगर इसके लिए आतंकित रहना भी ठीक नहीं है। ब्रेस्‍ट कैंसर में स्‍तन में गांठ बन जाती है, मगर यह समझना भी जरूरी है कि हर गांठ कैंसर की शुरुआत नहीं होती है। किसी भी तरह की शंका का समाधान करने के लिए जरूरी है कि ऐसे संकेत दिखें तो तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं। अनदेखी करने पर बीमारी बढ़ सकती है।
breast cancer
गांठ बनने की वजह: प्रेग्नेंसी, पीरियड्स की गड़बड़ी, हॉर्मोंस में बदलाव, ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान दूध का रुक जाना जैसे कई कारणों से स्तनों में गांठ हो सकती है। ऐसी ही गांठ ब्रेस्ट कैंसर की वजह हो सकती है, मगर हर गांठ कैंसर नहीं होती है। इसलिए बिना देरी के अपनी जांच करवाएं। ब्रेस्ट टीशू में फैट बढ़ जाने से भी गांठ पड़ जाती है।
breast cancer
जरूर करवाएं जांच : शरीर के इस बेहद नाजुक हिस्‍से में गांठ का पता लगने पर बिना देर किए इसकी जांच करवानी चाहिए। इससे समय रहते पता लगाया जा सकेगा कि यह कैंसर है या कुछ और। ब्रेस्‍ट कैंसर की गांठ ज्‍यादातर मामलों में दर्द रहित होती है।
This research could accelerate the development of new treatments for liver cancer, which is currentl
ब्रेस्ट कैंसर के कारण : ब्रेस्ट कैंसर होने पर महसूस होने वाली गांठ दर्द रहित होती है। इसके आसपास सूजन होने लगती है और समय के साथ-साथ इसका आकार भी बढ़ने लगता है। कई बार इससे रिसाव भी होता है। ब्रेस्ट कैंसर से पड़ने वाली गांठ से कई बार खून भी निकलने लगता है।
breast cancer
पुरुषों को भी है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा : यह बात सुनकर अजीब लग सकती है, मगर यह सच है। हालांकि इसके मामले बहुत कम दिखाई देते हैं। बीमारी, बढ़ती उम्र या और वजहों से भी पुरुषों में स्‍तन कैंसर हो सकता है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Breast Cancer Awareness Month: Not every lump is a sign of breast cancer