DA Image

अगली फोटो

ब्रेस्‍ट कैंसर अवेयरनेस मंथ : इन सावधानियों को अपनाकर दूर करें ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा

लाइव हिन्‍दुस्‍तान, नई दिल्‍ली
breast cancer
अक्‍तूबर को दुनियाभर में ब्रेस्‍ट कैंसर अवेयरनेस मंथ के तौर पर मनाया जाता है। इसका मकसद बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता लाना है। मगर भारत में इस बीमारी को लेकर पर्याप्‍त जागरूकता नहीं है। बावजूद इसके कि यह महिलाओं में सबसे आक्रामक कैंसर है और इस बीमारी से महिलाओं की होने वाली मौतों की दूसरी सबसे बड़ी वजह है। इतनी तादाद में मौतों की सबसे बड़ी वजह यह है कि महिलाएं अपनी स्क्रीनिंग नहीं करवाती हैं। स्टेज 1 और स्टेज 2 के रोगियों को इलाज के द्वारा आसानी से ठीक किया जा सकता सकता है। आइए जानते हैं इससे बचने के उपाय
breast cancer
नियमित जांच करवाएं : स्तन कैंसर की शंका होने पर महिलाओं को हर साल स्क्रीनिंग, मेम्ब्रेन जैसी जांच करवाना चाहिए। इससे शुरुआती स्तर पर आप इसे पहचान सकेंगे।
breast cancer
पौष्‍टिक आहार लें : महिलाओं को अपने खानपान का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। जंक फूड का सेवन कम करना चाहिए। इसकी जगह अपने आहार में- अंडे, मांस, मछली, सोयाबीन, दूध, दही, प्रोटीन युक्त आहार, साबुत अनाज, दलिया, साबुत दालें, फल और हरे पत्ते वाली सब्जियों को शामिल करना चाहिए।
breast cancer
शरीर का वजन नियंत्रित रखे : वजन नियंत्रित रखना अपने आप में कई बीमारियों को दूर करता है। स्तन कैंसर भी उनमें से एक है। महिलाओं को अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहिए।
breast cancer
स्तनपान से परहेज न करें : कुछ महिलाएं स्‍तनपान को लेकर बेवजह डरती हैं। वैज्ञानिक तौर पर भी यह बात साबित हो चुकी है कि स्तनपान महिलाओं की सेहत के लिए लाभदायक है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपको स्तन कैंसर से बचाता है।
Workout
व्यायाम जरूर करें : जो महिलायें हफ्ते मे 5 दिन कम से कम 30 से 40 मिनट का व्यायाम करती हैं उनको स्तन कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Breast Cancer Awareness Month: know about precautions to remove breast cancer risk