DA Image

अगली फोटो

बेसन का शीरा सर्दी-जुकाम में देगा राहत, जानिए इसे बनाने का तरीका

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
besan ka sheera
सर्दियों में खुद को फिट रखना काफी चुनौती भरा होता है। यह मौसम उन लोगों के लिए मुश्किल होता है, जो जल्द ही सर्दी-जुखाम की चपेट में आ जाते हैं। जब बात सर्दी या जुकाम के इलाज की होती है, तो यह ध्यान रखना जरूरी होता है कि इस बीमारी का इलाज घरेलू नुस्खों से करना अच्छा हो सकता है। आज हम आपको ऐसा ही एक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं, जो बेहद ही कारगर साबित होगा।
cough and cold
यह है बेसन का शीरा, जो सर्दी-जुकाम का अचूक इलाज हो सकता है। बेसन में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतर बनाते हैं। यह शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है।
haldi
बेसन का शीरा का मुख्य इंग्रीडिएंट है हल्दी, गुड़ और घी। हल्दी आपके इम्यून पावर को बढ़ाती है। यह इसे सर्दियों के लिए सबसे अच्छा नुस्खा बनाने में मददगार है। वहीं घी में भूनने के चलते और गुड़ डालने से शरीर को गर्मी भी मिलती है। बेसन का शीरा इस सर्द मौसम से लड़ने के लिए आपके शरीर को ऊर्जा देता है और संक्रमण व फ्लू से बचाने में मददगार साबित हो सकता है।
besan
सामग्री : इसे बनाने के लिए तीन चम्मच बेसन, एक बड़ा चम्मच देसी घी, एक कुटी हुई इलायची, दो चम्मच शक्कर, डेढ़ कप दूध, पांच बादाम, दो कुटी हुई काली मिर्च और एक चुटकी हल्दी चाहिए।
besan
विधि : कढ़ाई में घी गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो इसमें बेसन डालें। इसे धीमी आंच पर हल्का भूरा होने तक भूनें। अब इसमें इलायची, हल्दी, गुड़, कटे हुए बादाम और कुटी हुई काली मिर्च डालें। बराबर चलाते हुए दूध मिलाएं, ताकि गांठें न पड़ें। बेसन का शीरा तैयार है, गर्मागरम परोसें। (इस आलेख में दी गई जानकारियों पर संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Besan ka sheera gives relief in cough and cold know how to prepare