Hindi News फोटो हेल्थअंग-अंग को फायदा पहुंचाता है आंवला, जानें इसके सभी गुण

अंग-अंग को फायदा पहुंचाता है आंवला, जानें इसके सभी गुण

आंवला एक ऐसा फल है, जो शरीर के हर अंग को फायदा पहुंचाता है। पर इन फायदों के लिए नियमित रूप से आंवले का सेवन जरूरी है। आंवले के नियमित सेवन से क्या-क्या होंगे फायदे, बता रही हैं...

Surender
अंग-अंग को फायदा पहुंचाता है आंवला, जानें इसके सभी गुण1/5

photo : shutterstock

आंवला एक ऐसा फल है, जो शरीर के हर अंग को फायदा पहुंचाता है। पर इन फायदों के लिए नियमित रूप से आंवले का सेवन जरूरी है। आंवले के नियमित सेवन से क्या-क्या होंगे फायदे, बता रही हैं चयनिका निगम। मुरब्बा बोलते ही जो एक नाम मुंह में आता है, वो है आंवला। वही आंवला, जो सिर्फ स्वाद नहीं, बल्कि सेहत से भी भरपूर होता है। इसमें मौजूद विटामिन- सी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ा देता है, जिससे वैसे भी कोई शारीरिक परेशानी नहीं होती है। पर अफसोस की बात यह है कि अधिकांश लोग नियमित रूप से आंवले का सेवन नहीं करते हैं, जबकि सेहतमंद रहने की चाहत है तो आंवला आपकी थाली में जरूर शामिल होना चाहिए। यकीन मानिए, ये सिर से लेकर पांव तक आपको हर बीमारी से बचाएगा।

अंग-अंग को फायदा पहुंचाता है आंवला, जानें इसके सभी गुण2/5

amla

हड्डियां होंगी मजबूत- आंवले में मौजूद तत्व हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को कमजोर होने ही नहीं देता है। यह ऑस्टियोक्लेट्स का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को टूटने से बचाता है। इसके नियमित सेवन से गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस और जोड़ों से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। आंवला कैल्शियम के अवशोषण में भी मदद करता है। अतिरिक्त वजन से मिलेगा छुटकारा- अगर आपका वजन ज्यादा है तो नियमित रूप से आंवले का सेवन शुरू कर दें। आंवला शरीर से सारे टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है। इस वजह से खाना अच्छे से पचता है। इसके अलावा आंवले का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। आंवले के फायदे की फेहरिस्त यहीं नहीं पूरी होती। खनिज हों या लवण या फिर दूसरे विटामिन, आंवला सबको अच्छे से अवशोषित भी कर लेता है, जिससे वजन कम होता है।

अंग-अंग को फायदा पहुंचाता है आंवला, जानें इसके सभी गुण3/5

amla juice

दिल रहेगा सेहतमंद- आंवले का सेवन करने वालों को दिल की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती है, क्योंकि यह बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने ही नहीं देता है। दरअसल, आंवला दिल के दुश्मन बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता रहता है, जिससे दिल को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंच पाता। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स की वजह से दिल की गति सही रहती है। मतलब, दिल सुचारू रूप से धड़कता रहता है। आंवला रक्तचाप से जुड़ी परेशानियों को भी दूर रखता है। यही वजह है कि नियमित रूप से आंवले का सेवन करने वालों का दिल भी सेहतमंद रहता है। त्वचा के लिए गुणकारी- आंवला खाने वालों की त्वचा बहुत दमकती रहती है, क्योंकि त्वचा के लिए आंवला बेहतरीन काम करता है। इससे शरीर को ढेर सारी रोगप्रतिरोधक क्षमता मिलती है, साथ में एंटी-फंगल गुण भी। जो लोग आंवला समय-समय पर खाते हैं, उन्हें त्वचा से जुड़े फंगल व बैक्टीरियल इन्फेक्शन की समस्या नहीं होती है। ऐसे लोगों की त्वचा इन इन्फेक्शन से लड़ने के लिए हमेशा तैयार रहती है। आंवले में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो खून को साफ रखते हैं और टॉक्सिन से भी लड़ते हैं। जब खून साफ रहता है तो त्वचा भी दमकती रहती है।

संबंधित फोटो गैलरी

अंग-अंग को फायदा पहुंचाता है आंवला, जानें इसके सभी गुण4/5

amla

बाल भी रहेंगे काले-घने- बड़े-बुजुर्ग अकसर काले बालों के लिए आंवला खाने की सलाह देते हैं। यह सलाह बिल्कुल भी गलत नहीं है। आंवला बालों का भी खूब ध्यान रखता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, आयरन और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है, जो कि बालों को गिरने से रोकता है। इसके अलावा इसके एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ से भी बालों को बचाते हैं। आंखों की रोशनी रहेगी दुरुस्त- आंवला आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मददगार होता है। इसको खाते रहने से आंखों की रोशनी उम्र बढ़ने पर भी दुरुस्त रहती है, साथ ही आंखों की दूसरी दिक्कत जैसे जलन और खुजली में भी राहत मिलती है। दरअसल, इसमें मौजूद विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड, आंखों की देखने की क्षमता बढ़ाता है। साथ ही आंवला रक्तसंचार को ठीक रखकर आंखों के देखने की क्षमता को ठीक रखता है।

अंग-अंग को फायदा पहुंचाता है आंवला, जानें इसके सभी गुण5/5

amla juice

पहुंचा सकता है नुकसान भी- ऐसा नहीं है कि आंवला सिर्फ शरीर को फायदा ही पहुंचाता है। इसका गलत समय पर या अधिकता में किया गया इस्तेमाल बीमारी को भी न्योता देता है। जैसे सर्दी या कफ में इसका सेवन बहुत नुकसान करता है। इसके अलावा आंवले का अचार खाने के शौकीन हैं तो थोड़ा कंट्रोल करें, क्योंकि यह अचार आपका रक्तचाप बढ़ा सकता है। (डॉ. भारती दीक्षित, असिस्टेंट प्रोफेसर, इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेज, कानपुर यूनिवर्सिटी से बातचीत पर आधारित)

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

9

Health Tips: तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से होते हैं कई लाभ

6

अच्छी नींद के लिए 5 चीजें जो आपको सोने से पहले जरूर करनी चाहिए

5

Health Tips: चटपटी इमली के ये गजब के फायदे जान आप भी हो जाएंगे हैरान

7

Health Tips: घर पर ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के ये हैं आसान टिप्स

5

Health Tips: हाइपरटेंशन को दूर करने में मदद करते हैं ये सुपरफूड्स

क्या आप थिएटर / स्लाइड शो मोड को छोड़ना चाहते हो ?

थिएटर मोड सबसे ज्यादा लोगो द्वारा प्रयोग किया जाता है क्यूंकि इससे उन्हें एक बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है

छोड़ देंबने रहें

अंग-अंग को फायदा पहुंचाता है आंवला, जानें इसके सभी गुण

अगली गैलरीज