DA Image

अगली फोटो

दमदार अभिनय से खास पहचान बनायी थी श्रीदेवी ने

लाइव हिन्दुस्तान
sridevi birth anniversary
बॉलीवुड में श्रीदेवी का नाम एक ऐसी स्टार अभिनेत्री के रूप में याद किया जाता है, जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं और दमदार अभिनय से दर्शको के दिल में अपनी खास पहचान बनायी। श्रीदेवी मूल नाम श्रीयम्मा यंगर का जन्म 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मीनमपटी में हुआ था।
sridevi birth anniversary
श्रीदेवी ने अपने सिने करियर की शुरूआत महज 4 वर्ष की उम्र में एक तमिल फिल्म से की थी। वर्ष 1976 तक श्रीदेवी ने कई दक्षिण भारतीय फिल्मों में बतौर बाल कलाकार काम किया। बतौर अभिनेत्री उन्होंने अपने करियर की शुरूआत तमिल फिल्म मुंदरू मुदिची से की। (Photo-Instagram)
sridevi birth anniversary
वर्ष 1977 में प्रदर्शित तमिल फिल्म 16 भयानिथनिले की व्यावसायिक सफलता के बाद श्रीदेवी स्टार अभिनेत्री बन गयी। हिंदी फिल्मों में बतौर अभिनेत्री श्रीदेवी ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1979 में प्रदर्शित फिल्म सोलहवां सावन से की लेकिन फिल्म असफल होने के बाद श्रीदेवी हिंदी फिल्म उद्योग छोड़ दक्षिण भारतीय फिल्मों की ओर लौट गयी। (Photo-Instagram)
sridevi birth anniversary
वर्ष 1983 में श्रीदेवी ने एक बार फिर फिल्म हिम्मतवाला के जरिये हिंदी फिल्मों की ओर अपना रूख किया। फिल्म की सफलता के बाद बतौर अभिनेत्री वह हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गयी। (Photo-Instagram)
sridevi birth anniversary
वर्ष 1983 में श्रीदेवी के सिने करियर की एक और अहम फिल्म सदमा प्रदर्शित हुयी हालांकि फिल्म टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी लेकिन सिने दर्शक आज भी ऐसा मानते हैं कि यह श्रीदेवी के करियर की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में एक है। वर्ष 1986 में प्रदर्शित फिल्म नगीना श्रीदेवी के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। (Photo-Instagram)
sridevi birth anniversary
वर्ष 1989 में ही श्रीदेवी की एक और सुपरहिट फिल्म चांदनी प्रदर्शित हुयी। यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में श्रीदेवी ने चांदनी की शीर्षक भूमिका निभायी। इस फिल्म में श्रीदेवी ने अपनी बहुआयामी प्रतिभा का परिचय देते हुये न सिर्फ चुलबुला किरदार निभाया साथ ही कुछ दृश्यों में अपने संजीदा अभिनय से दर्शकों को भावुक कर दिया। (Photo-Instagram)
sridevi birth anniversary
वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म लम्हें श्रीदेवी के सिने करियर की अहम फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में उन्हें एकबार फिर से निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा के साथ काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में अपने श्रीदेवी ने मां और बेटी के रूप में दोहरी भूमिका निभाई थी। फिल्म में चुलबुले अंदाज से श्रीदेवी ने दर्शकों का दिल जीत लिया। (Photo-Instagram)
sridevi birth anniversary
श्रीदेवी ने अपने तीन दशक लंबे सिने करियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया। श्रीदेवी ने हिंदी फिल्मों के अलावा तेलुगु-तमिल और मलयालम फिल्मों में भी काम किया है। श्रीदेवी ने वर्ष 2012 में प्रदर्शित फिल्म इंग्लिश विंग्लश से कमबैक किया है। वर्ष 2०13 में श्रीदेवी को पद्मश्री सम्मान से नवाजा गया। (Photo-Instagram)
sridevi birth anniversary
वर्ष 2017 में उन्होंने फिल्म मॉम से एक बार फिर कमबैक किया जिसमें उन्होंने एक बार फिर से अपने लाजवाब अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया। श्रीदेवी की 24 फरवरी 2018 को दुबई के एक होटल में दुर्घटनावश बाथटब में मृत पायी गयी। (Photo-Instagram)
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sridevi birth anniversary