DA Image

अगली फोटो

PHOTOS: कभी टीम में शामिल होने के लिए तरसते थे कमिंस, अब 100 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने के हैं करीब

लाइव हिन्दुस्तान टीम।, नई दिल्ली।
pat cummins  photo by cricket australia
आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 की समाप्ति के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम अब एशेज टेस्ट सीरीज की तैयारी में लग गई है। गौरतलब है कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज में कड़ी प्रतिस्‍पर्धा देखने को मिलती है। इस बार के एशेज सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस सौ साल पुराना रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा सकते हैं।
pat cummins  photo by cricket australia
इस कैलेंडर ईयर में पैट कमिंस ने 8 टेस्‍ट मैचों में 19.97 की औसत से कुल 44 विकेट चटकाए हैं। मजे की बात ये है कि चार साल पहले इंग्‍लैंड में खेली गई एशेज सीरीज में पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया टीम के साथ तो थे लेकिन अंमित एकादश में शामिल नहीं हो पाए थे और साथियों को पानी पिलाते रहे।
pat cummins  photo by cricket australia
पैट कमिंस ने 2011 में टेस्‍ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। लेकिन उन्हें अपना दूसरा टेस्ट मैच खेलने का मौका इसके 6 साल बाद 2017 में मिला। लगातार चोटिल रहने के कारण एक समय ऐसा भी आया जब लग रहा था कि पैट कमिंस का करियर शुरू होने से पहले ही खत्‍म हो जाएगा।
pat cummins  photo by cricket australia
जब कमिंस चोट से उबरते तो उन्‍हें मजबूत ऑस्‍ट्रेलियाई आक्रमण के चलते प्‍लेइंग इलेवन में स्थान नहीं मिलता। लेकिन 2017 उनके लिए अच्‍छी खबर लेकर आया। रयान हैरिस ने संन्‍यास लिया और पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम में फिर से खेलने का मौका मिला।
pat cummins  photo by cricket australia
इसके बाद से पैट कमिंस ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और तब से लेकर अब तक 20 टेस्‍ट मैचों में उनके नाम 94 विकेट दर्ज हो चुके हैं। इंग्‍लैंड के खिलाफ एजबेस्‍टन में खेले जाने वाले एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में अगर कमिंस 6 विकेट लेने में कामयाब रहते हैं तो वह ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।
pat cummins  photo by cricket australia
अभी यह रिकॉर्ड चार्ली टर्नर के नाम हैं जिन्‍होंने 1890 में यह कमाल किया था। पैट कमिंस अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर ही आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर वन गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के कगीसो रबाडा को पीछे छोड़ दिया है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Pat Cummins is just six wickets away to break hundred years old Australian Record of Charlie Turner