india tour of west indies 2019 10 young cricketers including shubman gill deepak chahar shreyas iyer who should be given chance preparing for t20 world cup 2020 and odi world cup 2023 - अब इन 10 युवाओं को तैयार करे टीम इंडिया, बन सकते हैं फ्यूचर स्टार 1 DA Image
9 दिसंबर, 2019|12:24|IST

अगली फोटो

अब इन 10 युवाओं को तैयार करे टीम इंडिया, बन सकते हैं फ्यूचर स्टार

लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्ली
Shubman Gill (Photo by Marty MELVILLE / AFP)(AFP)
भारत विश्व कप 2019 में सेमीफाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गया था। और यही वह मोड़ है जहां से भारत को अब टी-20 वर्ल्ड कप 2020 और वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए युवा खिलाड़ियों को तैयार करना है। यहां हम ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों पर एक नजर डाल रहे हैं, जो टीम इंडिया का भावी चेहरा हो सकते हैं। पंजाब के 19 साल के डायनमिक बल्लेबाज शुभमन गिल ने फैन्स के बीच अपनी एक पहचान बनाई है। अंडर-19 वर्ल्ड कप के 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' गिल ने 31 जनवरी 2019 को टीम इंडिया में डेब्यू किया। जब भी उन्हें अवसर मिला है, उन्होंने परफॉर्म करके दिखाया है। 27 आईपीएल मैच खेल चुके शुभमन का स्ट्राइक रेट 132.36 है। वह चार अर्द्धशतक लगा चुके हैं। आक्रामकता और नियमितता उनकी खासियत है। वेस्टइंडीज में इंडिया ए के लिए भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। (AFP)
 ht   photo
उत्तर प्रदेश में आगरा के दीपक चाहर बाएं हाथ के मीडियम पेसर हैं। गेंदबाजी के साथ-साथ वह अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। 34 आईपीएल मैचों में वह 33 विकेट ले चुके हैं। हालांकि वह वनडे और टी-20 में डेब्यू कर चुके हैं, लेकिन उनका प्रदर्शन कोई खास नहीं रहा। उन्हें ग्रूम करके एक अच्छे गेंदबाज में बदला जा सकता है। वेस्टइंडीज दौरे के लिए उन्हें अवसर देकर भविष्य का एक और गेंदबाज तैयार हो सकता है। (HT Photo)
 ap
हरियाणा में करनाल के 26 साल के नवदीप सैनी दाएं हाथ के मध्यम तेज गति के गेंदबाज हैं। 2017-18 के घरेलू क्रिकेट में नवदीप ने नई ऊंचाइयां हासिल की थीं। उन्होंने 34 विकेट लेकर अपनी टीम दिल्ली को फाइनल में पहुंचाया था। वह 13 आईपीएल मैचों में 11 विकेट ले चुके हैं। नवदीप को भी तैयार किए जाने की जरूरत है। अगर उन्हें वेस्टइंडीज के दौरे के लिए चुना जाता है तो वह भारत के लिए एसेट साबित हो सकते हैं। (AP)
mayank agarwal pti
मयंक अग्रवाल का नाम पिछले कुछ समय से लगातार भारतीय क्रिकेट में गूंज रहा है। घरेलू क्रिकेट में उन्होंने भरपूर रन बनाए हैं। वह 77 आईपीएल मैचों में 1270 रन बना चुके हैं। उनका स्ट्राइक रेट 128.54 का है। भारत के लिए वह दो टेस्ट मैच भी खेल चुके हैं। इसमें उन्होंने 3 पारियों में 196 रन बनाए। उनका अधिकतम 77 रहा। कर्नाटक का यह बल्लेबाज टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने के लिए बेचैन है। वेस्ट इंडीज दौरे पर यदि कुछ सीनियर खिलाड़ियों को रेस्ट दिया जाता है तो मयंक को मौका मिलेगा यह तय है। (PTI)
 getty images
श्रेयस अय्यर कैरेबियन सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान अय्यर नंबर 4 की पोजिशन की समस्या भी हल कर सकते हैँ। वह 6 वनडे की 5 पारियों में 42 की औसत से 210 रन बना चुके हैं। उनका अधिकतम स्कोर 88 है। श्रेयस टॉप आर्डर के शानदार बल्लेबाज हैं। उनमें भी विराट कोहली की तरह रनों की भूख दिखाई पड़ती है। आईपीएल में दिल्ली की कप्तानी करते हुए भी अय्यर ने कई बड़ी पारियां खेलीं। अय्यर टीम इंडिया की अनेक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।(Getty Images)
 afp
राजस्थान के टोंक में जन्में 21 साल के खलील अहमद दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। खलील टीम इंडिया के लिए 8 वनडे खेल चुके हैं। उन्होंने 11विकेट ली हैं। लेकिन जब भी उन्हें मौका मिला है उन्होंने प्रभावित किया है। दस आईपीएल मैचों में भी खलील 19 विकेट ले चुके हैं। खलील को यदि टीम प्रबंधन लगातार मौके देता है तो यह टीम इंडिया के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं। उम्मीद है कि वेस्टइंडीज दौरे के लिए उन्हें चुना जाएगा। (AFP)
 photo  twitter handle  bcci
मध्यम तेज गति के गेंदबाज आवेश खान का नाम भी भारतीय क्रिकेट में काफी समय से चर्चा में है। 16 फर्स्ट क्लास मैचों में अवेश 58 विकेट ले चुके हैं। उनका बेस्ट बॉलिंग फीगर 24 रन देकर 7 विकेट है। उन्हें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार के रिजर्व खिलाड़ी के रूप में रखा जाता है। 22 वर्षीय इस तेज गेंदबाज में काफी संभावनाएँ दिखाई पड़ती हैं। टीम प्रबंधन को ऐसे खिलाड़ियों को अवसर देकर ग्रूम करना चाहिए। (Photo: Twitter handle @BCCI)
 pti
राजस्थान के फर्स्ट क्लास क्रिकेटर राहुल चाहर लेग ब्रेक गुगली गेंदबाज हैं। 2016 में उन्होंने 12 फर्स्ट क्लास मैचों में 49 और 2017 में लिस्ट ए के 22 मैचों में 38 विकेट लिए थे। वह 16 आईपीएल मैचों में 15 विकेट ले चुके हैं। यजुवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा के साथ उन्हें बेहतर ढंग से ग्रूम करके टीम इंडिया के लिए एक उपयोगी खिलाड़ी में बदला जा सकता है। (PTI)
 pti
भटिंडा के 21 वर्षीय मयंक मार्कंडेय लेग स्पिन गेंदबाज हैं। आईपीएल और फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने शानदार गेंदबाजी की है। 2018 में 7 फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 34 विकेट लेकर सबको चौंका दिया था। इसी वर्ष लिस्ट ए के 23 मैचों में उन्होंने 49 विकेट लिए। 17 आईपीएल मैचों में वह 16 विकेट ले चुके हैं। उनका गेंदबाजी एक्शन खासा पसंद किया जाता है। टीम प्रबंधन को इस खिलाड़ी पर जोर देना चाहिए। (PTI)
 pti
कर्नाटक के श्रेयस गोपाल लेग ब्रेक गेंदबाज हैं। उन्होंने 56 फर्स्ट क्लास मैचों में 184 विकेट ली हैं। लिस्ट ए के 32 मैचों में वह 51 विकेट ले चुके हैं। श्रेयस बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। 56 फर्स्ट क्लास मैचों में वह 2431 रन बना चुके हैं। उनका अधिकतम स्कोर नाबाद 150 है। वह हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा के साथ टीम इंडिया के लिए ऑलराउंडर का एक और विकल्प दे सकते हैं। (PTI)
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india tour of west indies 2019 10 young cricketers including shubman gill deepak chahar shreyas iyer who should be given chance preparing for t20 world cup 2020 and odi world cup 2023