DA Image
7 जुलाई, 2020|2:37|IST

अगली फोटो

PHOTOS: नवदीप सैनी के लिए गौतम गंभीर ने लड़ी थी लड़ाई, अब करते हैं गर्व

navdeep saini with gautam gambhir  photo  instagram
1 / 11

बीसीसीआई ने वेस्ट इंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। चयनकर्ताओं ने जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या को आराम देकर लिमिटेड ओवर्स टीम में खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी जैसे युवा गेंदबाजों को मौका ​दिया ​है।

navdeep saini  photo  instagram
2 / 11

दिल्ली रणजी टीम के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हैं। आईपीएल 2019 में अपनी रफ्तार से उन्‍होंने लोगों का ध्‍यान खींचा था। सैनी ने आईपीएल में अपनी तेजी और बाउंसर गेंदों से बड़े-बड़े खिलाड़ियों को परेशान कर किया था।

navdeep saini  photo  instagram
3 / 11

हर खिलाड़ी के बनने के पीछे कोई न कोई कहानी होती है। नवदीप सैनी की जिंदगी में भी ऐसी ही एक कहानी है। नवदीप सैनी का जन्म नवंबर 1992 में हरयाणा में एक सरकारी ड्राइवर के घर हुआ था।

navdeep saini  photo  instagram
4 / 11

सैनी के घर में वैसे तो खाने-पीने की कोई कमी नहीं थी। लेकिन आर्थिक हालात इतने भी अच्छे नहीं थे कि उनका परिवार अपने बेटे की इच्छाओं को पूरा कर सके। परिवार की हालत क्रिकेट एकेडमी की फीस भरने लायक नहीं थी।

navdeep saini  photo  instagram
5 / 11

नवदीप सैनी ने टेनिस बॉल से अभ्यास करना शुरू किया। उनका परिवार किट बैग का खर्च नहीं उठा सकता था। उनके पास शुरू में गेंदबाजी करने के लिए अच्छे जूते नहीं होते थे। लोकल टूनामेंट में खेलने के लिए नवदीप को करीब 200 रुपये मिलते थे।

navdeep saini  photo  instagram
6 / 11

दिल्ली के तेज गेंदबाज सुमित नरवाल की ओर से आयोजित 'करनाल प्रीमियर लीग' में खेलते समय नवदीप सैनी ने लोगों को प्रभावित किया। यहीं से इस गेंदबाज के करियर की शुरुआत हुई और उसने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

navdeep saini  photo  instagram
7 / 11

नवदीप सैनी एक बार वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, विराट कोहली और ईशांत शर्मा को देखले के लिए दिल्ली पहुंचे। वह दिल्ली रणजी टीम का अभ्यास देखने रोशनारा स्टेडियम आ गए। यहीं पर सुमित नरवाल ने सैनी की मुलाकात गौतम गंभीर से करवाई।

navdeep saini  photo  instagram
8 / 11

सबसे पहले सुमित ने ही 'करनाल प्रीमियर लीग' में नवदीप सैनी की प्रतिभा को पहचाना था। गौतम गंभीर ने करीब 15 मिनट नवदीप सैनी की गेंदबाजी देखी और तुरंत उन्हें दिल्ली की टीम में शामिल कराने का फैसला किया।

navdeep saini  photo  instagram
9 / 11

चूंकि नवदीप सैनी हरियाणा के रहने वाले थे। इसलिए दिल्ली टीम में शामिल होने में उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ा। गंभीर ने चयनकर्ताओं से बातचीत की पर उन्होंने सैनी के दिल्ली की बजाए हरियाणा के होने का तर्क दिया। उस समय चेतन चौहान और बिशन सिंह बेदी डीडीसीए के चयनकर्ता थे।

navdeep saini  photo  instagram
10 / 11

गौतम गंभीर सैनी को टीम में शामिल कराने के लिए अड़े थे। इसके लिए बिशन सिंह बेदी और चेतन चौहान के साथ गौतम गंभीर का झगड़ा तक हो गया था। इसके बावजूद सभी बाधाओं को पार करते हुए गंभीर ने उनको दिल्ली रणजी टीम में शामिल कराया।

navdeep saini  photo  instagram
11 / 11

इसके बाद उन्होंने गंभीर के विश्वास को सही साबित करते हुए 2017-2018 के सीजन में कुल 34 विकेट लिए। घरेलू सत्र में उनके प्रदर्शन ने उनके लिए कई दरवाजे खोल दिए। अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट मैच के लिए जब सैनी का चयन टीम इंडिया में हुआ तो गंभीर ने बेदी और चौहान पर तंज भी कसा था।

अगली गैलरी