DA Image

अगली फोटो

World Cup: टीम इंडिया ने इन अलग-अलग जर्सी में मचाई है धूम

लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्ली
virat kohli team india  afp
ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में खेले गए 1992 वर्ल्ड कप से वनडे क्रिकेट की शक्ल बदल गई। इस विश्व कप में पहली बार सभी टीमें सफेद की जगह रंगीन कपड़े पहनकर मैदान पर उतरीं। यहां से भारतीय टीम के कपड़ों का रंग भी साल दर साल बदलता रहा और वह ‘मैन इन ब्लू’ के नाम से प्रसिद्ध हो गई। (Virat Kohli Team India (AFP)
team india
1992 (नेवी ब्लू रंग)- भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप में गहरे नीले रंग की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरी। इसमें आगे की ओर देश का जबकि पीठ पर खिलाड़ी का नाम लिखा हुआ था। कंधे पर तीन-चार रंग की लाइनें बनी हुई थी।
team india
1996 (आसमानी रंग)- भारत टीम घर में खेले गए वर्ल्ड कप में आसमानी रंग की जर्सी पहनकर खेली। इसमें जर्सी का कॉलर और बाजू का रंग पीला था। आगे की ओर पीले रंग की पट्टी बनी हुई थी, जिसपर देश का नाम लिखा था। ऊपर बांए तरफ टूर्नामेंट के प्रायोजक का नाम था। पहली बार जर्सी पर प्रायोजक का नाम लिखा गया।
team india
1999 (हल्का नीला)- इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने हल्के नीले रंग की जर्सी पहनी। इसमें आगे की ओर पीले रंग की पंखनुमा पट्टी क्रास बनी हुई थी। कॉलर एकबार फिर पीले रंग का था। लेकिन इस बार आगे की ओर से देश का नाम गायब था।
team india
2003 (नीली जर्सी के कंधे पर काली पट्टी) - दक्षिण अफ्रीका में खेले गए टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने काफी स्टाइलिश जर्सी पहनी। नीले रंग की जर्सी में कंधे पर काले रंग की पट्टी बनी हुई थी। आगे की ओर तिरंगा बना हुआ था, जिसपर देश का नाम लिखा था।
team india
2007 (हल्का नीला रंग)- भारतीय टीम ने विंडीज की सरजमीं पर हल्के नीले रंग की जर्सी पहनी। इसमें दाएं तरफ नारंगी रंग की पट्टी थी। सामने की ओर देश का नाम नए फॉन्ट में लिखा गया। एक बाजू पर काले रंग में प्रायोजक का नाम था।
team india
2011 (गहरा नीला रंग)- भारत ने अपनी मेजबानी में खेले गए वर्ल्ड कप में गहरे नीले रंग की जर्सी पहनी। इसमें दोनों तरफ बाजू से नीचे की ओर तिरंगे के रंग की पट्टी थी। कॉलर और गर्दन के पीछे की तरफ लाल रंग था। आगे नारंगी रंग में देश का नाम था। यह जर्सी लकी साबित हुई। भारत ने खिताब जीता।
team india
2015 (नीला रंग)- भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में नीले रंग की जर्सी में उतरी जो रिसाइकल्ड प्लास्टिक की बोतलों से बनी थी। इस जर्सी में आगे की ओर प्रयोजक का नाम सफेद जबकि देश का नाम नारंगी रंग में लिखा था।
team india
2019 (नीला रंग)- इंग्लैंड में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की जर्सी नीले रंग की होगी। हालांकि इसकी बाजुओं का रंग थोड़ा गहरा नीला होगा। बाजू के दोनों ओर नारंगी रंग की पट्टी है। सामने देश का नाम नारंगी रंग में लिखा है। इसमें कॉलर के अंदर तीन स्टार हैं जो भारत के जीते तीन वर्ल्ड कप की निशानी हैं।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:cwc 2019 team india blue jersey changes in icc world cup