DA Image

अगली फोटो

IPL: एनगिडी और रैना ने सुपरकिंग्स को जीत दिलाई

Chennai Super Kings win over Kings XI Punjab
तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के बाद सुरेश रैना के जुझारू अर्धशतक से चेन्नई सुपरकिंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के अंतिम लीग मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को 5 विकेट से हराकर प्लेऑफ की दौड़ से बाहर किया। पंजाब के 154 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपरकिंग्स ने सुरेश रैना (नाबाद 61) और दीपक चाहर (39) के बीच पांचवें विकेट की 56 रन की साझेदारी की बदौलत 19.1 ओवर में 5 विकेट पर 159 रन बनाकर जीत दर्ज की। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 7 गेंद में 16 रन बनाकर नाबाद रहे।
Chennai Super Kings win over Kings XI Punjab
रैना ने 48 गेंद का सामना करते हुए 4 चौके और 2 छक्के जड़े, जबकि चाहर ने 20 गेंद की अपनी पारी में 1 चौका और 3 छक्के जड़े। पंजाब की ओर से अंकित राजपूत ने 19 जबकि कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने 36 रन देकर 2-2 विकेट चटकाए। पंजाब की टीम को प्ले ऑफ में क्वालीफाई करने के लिए सुपरकिंग्स को 100 या इससे कम रन के स्कोर पर रोकना था। पंजाब की हार के साथ राजस्थान रायल्स ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया।
Chennai Super Kings win over Kings XI Punjab
इससे पहले सुपरकिंग्स ने एनगिडी (10 रन देकर 4 विकेट), शारदुल ठाकुर (33 रन पर 2 विकेट) और ड्वेन ब्रावो (39 रन पर 2 विकेट) की उम्दा गेंदबाजी से पंजाब को 19.4 ओवर में 153 रन पर समेटा। करूण नायर ने अंत में 26 गेंद में 3 चौकों और 5 छक्कों से 54 रन की पारी खेलकर पंजाब को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। उनके अलावा मनोज तिवारी (35) और डेविड मिलर (24) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी भी की।
Chennai Super Kings win over Kings XI Punjab
इस जीत से सुपरकिंग्स की टीम 14 मैचों में 9 जीत से 18 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रही। सनराइजर्स हैदराबाद के भी 18 अंक रहे लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण टीम शीर्ष पर रही। पहले क्वालीफायर में अब सुपरकिंग्स का सामना 22 मई को वानखेड़े स्टेडियम में सनराइजर्स से होगा। कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल्स एलिमिनेटर में 23 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में आमने सामने होंगे।
Chennai Super Kings win over Kings XI Punjab
रॉयल्स की टीम को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए आज मुंबई इंडियन्स की हार और किंग्स इलेवन की हार या कम अंतर से जीत की दरकार थी और दोनों ही मैचों के नतीजे उनके पक्ष में रहे। लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपरकिंग्स ने दूसरे ओवर में ही अंबाती रायुडू (1) का विकेट गंवा दिया, जिन्होंने मोहित शर्मा की गेंद पर विकेटकीपर लोकेश राहुल को कैच थमाया।
Chennai Super Kings win over Kings XI Punjab
फाफ डुप्लेसिस (14) ने अंकित राजपूत पर 2 चौके मारे जबकि सुरेश रैना ने एंड्रयू टाइ पर लगातार 2 चौके मारे। डुप्लेसिस हालांकि इसके बाद राजपूत की गेंद पर स्लिप में क्रिस गेल को कैच दे बैठे। राजपूत ने अगली गेंद पर सैम बिलिंग्स (0) को बोल्ड करके सुपरकिंग्स का स्कोर 27 रन पर 3 विकेट किया। इसी ओवर में आरोन फिंच ने हरभजन सिंह (19) का कैच टपकाया जब वह स्लिप में गेल में आगे कूद गए।
Chennai Super Kings win over Kings XI Punjab
सुपरकिंग्स की टीम पावरप्ले में 3 विकेट पर 33 रन ही बना सकी। हरभजन ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए मोहित पर चौका जबकि राजपूत पर छक्का जड़ा। उन्होंने रैना के साथ मिलकर नौवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने अपनी पहली ही गेंद पर हरभजन को पगबाधा करके सुपरकिंग्स को चौथा झटका दिया। रैना ने इसके बाद दीपक चाहर के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। चाहर ने अश्विन पर लगातार 2 छक्के मारे और फिर चौका मारकर टीम के रनों का सैकड़ा पूरा करते हुए पंजाब को प्ले आफ की दौड़ से बाहर किया। चाहर ने अक्षर पर पारी का अपना तीसरा छक्का जड़ा।
Chennai Super Kings win over Kings XI Punjab
सुपरकिंग्स को अंतिम 4 ओवर में जीत के लिए 40 रन की दरकार थी। अश्विन ने चाहर को मोहित के हाथों कैच कराके उनकी पारी का अंत किया। अश्विन के 17वें ओवर में 6 जबकि मोहित के 18वें ओवर में 11 रन बने जिससे सुपरकिंग्स को अंतिम 2 ओवर में जीत के लिए 23 रन की जरूरत थी। रैना ने 19वें ओवर में टाइ 2 छक्कों और 2 चौकों के साथ स्कोर बराबर किया और इस दौरान 45 गेंद अर्धशतक भी पूरा किया। धोनी ने मोहित की पहली गेंद पर छक्के के साथ टीम को जीत दिलाई।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Chennai Super Kings hand Kings XI Punjab knockout blow