DA Image

अगली फोटो

जॉब आवेदन के लिए इन बातों का रखें ध्यान

हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्ली
किसी संस्थान में दाखिला पाना हो या फिर स्कॉलरशिप लेनी हो, इसके लिए हर जगह आवेदन करना होता है। ऐसे में आवदेन पत्र भरते समय यदि कोई गलती हो जाए तो आवेदन निरस्त तक हो सकता है। हममें से ज्यादातर लोग आवेदन पत्र भरने से कतराते हैं लेकिन आजकल कई मामलों में ऐसी अनिवार्यता रहती है कि आवेदन पत्र आवेदक द्वारा ही भरा जाए। ऐसे में आवेदन पत्र भरने से आप बच नहीं सकते। अगर आवेदन किसी विदेशी यूनिवर्सिटी में दाखिला पाने के लिए किया जाना हो तो इसे और भी ज्यादा सावधानी से भरना होता है क्योंकि प्रवेश पाने की प्रक्रिया में क्वालिफाइंग परीक्षाओं के स्कोर के अलावा आपने आवेदन पत्र किस तरह भरा है, यह काफी मायने रखता है। किसी भी आवदेन पत्र को भरने से पहले उसको भरने के लिए दिए गए दिशा-निर्देशों को सावधानी से पढ़ें। अगर हाथ से आवेदन भरना है तो फॉर्म की डुप्लिकेट कॉपी को पहले भरें और उसके बाद ओरिजिनल कॉपी को भरें ताकि अगर पहली बार में कोई गलती हो तो वो डुप्लिकेट कॉपी में हो और उसे वहीं ठीक किया जा सके। इस तरह ओरिजिनल कॉपी में किसी तरह की गलती करने से आप बच सकेंगे।
अगर हाथ से आवेदन भरना है तो फॉर्म की डुप्लिकेट कॉपी को पहले भरें और उसके बाद ओरिजिनल कॉपी को भरें ताकि अगर पहली बार में कोई गलती हो तो वो डुप्लिकेट कॉपी में हो और उसे वहीं ठीक किया जा सके। इस तरह ओरिजिनल कॉपी में किसी तरह की गलती करने से आप बच सकेंगे। अपनी अकादमिक व शैक्षणिक योग्यता और उपलब्धियों संबंधी विवरण को एक निश्चित क्रम में पहले ही किसी पेपर पर नोट कर लें। इससे फार्म भरते समय आपको अपनी सर्टिफिकेट्स को खंगालने की जरूरत नहीं पड़ेगी और विवरण देते समय किसी तरह की गड़बड़ भी नहीं होगी। आपसे संपर्क हेतु दी गई जानकारियां जैसे ई-मेल, फोन नंबर, स्थायी पता आदि स्पष्ट रूप से अंकित कीजिए। निर्धारित जगहों पर अपने हस्ताक्षर करना न भूलें। और अगर किसी और के हस्ताक्षर करवाने हो या प्रमाणित करवाना हो तो उसका भी ध्यान रखें। चाहें पूरा फॉर्म ब्लैक पेन से भरा गया हो, आप अपने हस्ताक्षर नीले पेन से ही करें (अगर काले पेन से हस्ताक्षर की अनिवार्यता नहीं मांगी गई है तो)
आवेदन करते समय ध्यान रखें कि जहां पर आपकी उपलब्धियों से संबंधित या अन्य कोई विवरण मांगा गया हो वहां आपकी भाषा और व्याकरण सही हो। खासतौर पर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते समय इस तरह की गलतियों से बचें। आवेदन पत्र को सही समय पर निर्धारित पते पर पहुंचाएं और इसके लिए जरूरी है कि अंतिम समय पर आवेदन करने से बचें।
किसी वरिष्ठ से आवेदन पत्र को एक बार पढ़वाना अच्छा रहता है। अपनी पहले की नौकरियों के विवरण को सुपवाइजर के नाम और संपर्क के साथ दें। इसमें आपका जॉब टाइटल, जॉब रोल, उपलब्धियां आदि शामिल रहनी चाहिए। हो सके तो फोटो सहित अपना प्रोफेशनल दिखने वाला रेज्यूमे भी आवेदन पत्र के साथ दें।
जिनका भी रेफरेंस दिया जाना हो, उनका नाम, जॉब टाइटल, आपके साथ संबंध और संपर्क करने हेतु जानकारी जरूर दें। अगर किसी वजह से आपको पहली नौकरी से निकाल दिया गया हो और उसकी जानकारी आवेदन में मांगी गई हो तो इस तरह के मुश्किल सवालों का जवाब अच्छे से तैयार करें और हो सके तो किसी वरिष्ठ से सलाह भी ले सकते हैं।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Keep these things in mind for the job application