हिंदी न्यूज़ फोटो करियरISC टॉपर्स से जानें कैसे बनाई सफलता की रणनीति, कोई रहा सोशल मीडिया से दूर, किसी ने की 7 घंटे पढ़ाई

ISC टॉपर्स से जानें कैसे बनाई सफलता की रणनीति, कोई रहा सोशल मीडिया से दूर, किसी ने की 7 घंटे पढ़ाई

आईएससी नतीजों ने सभी को चौंका दिया। उम्मीद से कहीं ज्यादा परिणाम से सभी उत्साहित हैं। सीआईएससीई बोर्ड ने रीजन नहीं बल्कि नेशनल मेरिट सूची जारी की। ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट में देश के 154...

Saumya Tiwari
Mon, 25 Jul 2022 10:45 AM
ISC टॉपर्स से जानें कैसे बनाई सफलता की रणनीति, कोई रहा सोशल मीडिया से दूर, किसी ने की 7 घंटे पढ़ाई1/10

पूरा पढ़ेंआईएससी नतीजों ने सभी को चौंका दिया। उम्मीद से कहीं ज्यादा परिणाम से सभी उत्साहित हैं। सीआईएससीई बोर्ड ने रीजन नहीं बल्कि नेशनल मेरिट सूची जारी की। ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट में देश के 154 बच्चे हैं। लखनऊ के मेधावियों की संख्या कोलकाता के बाद सबसे ज्यादा है। कोलकाता के 24 तथा लखनऊ के 20 बच्चे हैं। मिलिए टॉपर्स से व जानें उनकी सफलता का राज-

ISC टॉपर्स से जानें कैसे बनाई सफलता की रणनीति, कोई रहा सोशल मीडिया से दूर, किसी ने की 7 घंटे पढ़ाई2/10

पूरा पढ़ें99.75 प्रतिशत अंकों के साथ आईएससी में टॉप करने वाली अनन्या अग्रवाल सिंगापुर के नान्यांग टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एनटीयू) से बीटेक करेंगी। उनका एडमिशन हो चुका है और सोमवार को सिंगापुर रवाना हो रही हैं। अनन्या ने सलाह दी है कि बिना किसी टेंशन के पढ़ाई करें। हर दिन एक लक्ष्य लेकर पढ़ने बैठती थी और उसे पूरा करके उठती थीं।

ISC टॉपर्स से जानें कैसे बनाई सफलता की रणनीति, कोई रहा सोशल मीडिया से दूर, किसी ने की 7 घंटे पढ़ाई3/10

पूरा पढ़ें99.50 प्रतिशत अंकों के साथ आईएससी में ऑल इंडिया दूसरा स्थान पाने वाली तविषी श्रीवास्तव का सपना इंजीनियरिंग करने के बाद सिविल सेवा में जाना है। रोजाना औसतन छह से सात घंटे पढ़ाई करने वाले तविषी की बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए सलाह है कि अच्छे अंक लाने के लिए नियमित पढ़ाई जरूरी है। अपनी पढ़ाई के प्रति ईमानदार रहें।

संबंधित फोटो गैलरी

ISC टॉपर्स से जानें कैसे बनाई सफलता की रणनीति, कोई रहा सोशल मीडिया से दूर, किसी ने की 7 घंटे पढ़ाई4/10

पूरा पढ़ें 99.25 प्रतिशत अंकों के साथ ऑल इंडिया तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली वंशिका शर्मा पढ़ाई करके वैज्ञानिक बनना चाहती हैं या फिर अपना स्टार्ट-अप शुरू करेंगी। उसका मानना है कि अच्छे अंक लाने के लिए शुरू से पढ़ाई करनी चाहिए। बाद के लिए कुछ नहीं छोड़ना चाहिए। जेईई मेन्स-फर्स्ट में उसे 97.79 परसेंटाइल मिले हैं।

ISC टॉपर्स से जानें कैसे बनाई सफलता की रणनीति, कोई रहा सोशल मीडिया से दूर, किसी ने की 7 घंटे पढ़ाई5/10

पूरा पढ़ेंडीआरएम लखनऊ सुरेश सपरा की जुड़वां बेटियों ने 12 वीं की परीक्षा में शानदार प्रदर्शन किया है। बड़ी बेटी सीमएसएस गोमतीनगर की छात्रा देविका सप्रा ने 99.50 प्रतिशत अंक लाकर देश भर में दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया है। देविका ने 400 में 398 अंक पाए हैं। वहीं छोटी बेटी नंदिनी सपरा ने 99 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

ISC टॉपर्स से जानें कैसे बनाई सफलता की रणनीति, कोई रहा सोशल मीडिया से दूर, किसी ने की 7 घंटे पढ़ाई6/10

पूरा पढ़ेंआकाश श्रीवास्तव ने 99.75 प्रतिशत अंक हासिल कर देश भर में संयुक्त रूप से टॉप कर लखनऊ का मान बढ़ाया है। उनका मानना है कि खुद पर भरोसा रखो और सकारात्मक सोच के साथ मेहनत करें। घण्टे गिन कर नहीं बल्कि छोटे- छोटे गोल बनाकर पढ़ाई करें। कॉन्सेप्ट क्लियर रहेगा तो नंबर अपने आप ही अच्छे आएंगे। सोशल मीडिया से जितनी हो सके, उतनी दूरी बनाकर रखें।

ISC टॉपर्स से जानें कैसे बनाई सफलता की रणनीति, कोई रहा सोशल मीडिया से दूर, किसी ने की 7 घंटे पढ़ाई7/10

पूरा पढ़ेंराजेन्द्रनगर निवासी अक्षत इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कॅरिअर बनाएंगे। उनका कहना है कि ज्यादा किताबों में उलझने की जगह शिक्षकों द्वारा बनवाए गए नोट्स से पढ़ाई की। सोशल मीडिया का उपयोग सीमित अवधि के लिये किया। उनका कहना है कि ऑनलाइन पढ़ाई में हर समस्या का समाधान नहीं मिल पाता था। ऑफलाइन बेहतर है।

ISC टॉपर्स से जानें कैसे बनाई सफलता की रणनीति, कोई रहा सोशल मीडिया से दूर, किसी ने की 7 घंटे पढ़ाई8/10

पूरा पढ़ेंफहीम अहमद ने 400 में 399 अंक हासिल किए हैं। फहीम का कहना है कि शिक्षक पर भरोसा रखें। स्कूल में जो पढ़ाया जाए उसे घर आकर जरूर दोहराएं। किसी टॉपिक में कोई परेशानी हो तो उससे सम्बंधित ऑनलान वीडियो देखकर उसे अच्छी तरह समझ सकते हैं।