DA Image

अगली फोटो

इंडियन आर्मी में अफसर बनने का मौका, NCC कैडेट्स के लिए स्पेशल एंट्री

हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्ली
ncc
भारतीय थल सेना ने एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत 55 रिक्तियां घोषित की हैं। इन पदों के लिए महिलाएं और पुरुष आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार का अविवाहित होना आवश्यक है। युद्ध में हताहत हुए सैन्य कर्मियों के आश्रित भी इन पदों के लिए योग्य हैं। चुने गए उम्मीदवारों को एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के 47वें पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जाएगा। ये नियुक्तियां शॉर्ट सर्विस कमिशन के तहत की जाएंगी। आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। फॉर्म भरने की अंतिम तारीख आठ अगस्त 2019 है। पद, योग्यता और आवेदन से संबंधित अन्य सभी जानकारियां इस प्रकार हैं :
cheat in the name of army photo-ht
उपलब्ध पदों का वर्गीकरण - पुरुष, पद : 50 (अनारक्षित : 45) - महिला, पद : 05 (अनारक्षित : 04) योग्यता एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट प्राप्त अभ्यर्थी के लिए - मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी विषय में बैचलर डिग्री हो। - एनसीसी के सीनियर डिविजन/ विंग में दो साल सर्विस की हो। - एनसीसी के ‘सी’ सर्टिफिकेट एग्जाम में न्यूनतम ‘बी’ ग्रेड प्राप्त किया हो।
ima                                                                                   382
योग्यता एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट प्राप्त अभ्यर्थी के लिए - मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी विषय में बैचलर डिग्री हो। - एनसीसी के सीनियर डिविजन/ विंग में दो साल सर्विस की हो। - एनसीसी के ‘सी’ सर्टिफिकेट एग्जाम में न्यूनतम ‘बी’ ग्रेड प्राप्त किया हो।
युद्ध में हताहत हुए सैनिकों के आश्रितों के लिए -इन उम्मीदवारों के लिए एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट जरूरी नहीं है। वह 50% अंकों के साथ किसी विषय में बैचलर डिग्री होने पर आवेदन कर सकते हैं। सूचना : बैचलर डिग्री के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे छात्र भी आवेदन करने के लिए योग्य हैं। ऐसे छात्रों के लिए जरूरी है कि उन्हें पहले दो वर्षों में प्राप्त हुए अंकों का औसत 50% रहा हो। इन छात्रों को 01अप्रैल 2020 तक अपने पाठ्यक्रम से जुड़ी सभी परीक्षाओं (प्रैक्टिकल, वाइवा और प्रोजेक्ट आदि) में शामिल होना होगा। चेन्नई की ऑफिसर्स टे्रनिंग एकेडमी (ओटीए) में प्रशिक्षण शुरू होने के 12 सप्ताह के भीतर तय अंक प्रतिशत के साथ डिग्री को प्रस्तुत भी करना होगा।
आयु सीमा : 1 जनवरी 2020 को न्यूनतम 19 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष। यानी आवेदक का जन्म 02 जनवरी 1995 से पहले और 01 जनवरी 2001 के बाद में नहीं होना चाहिए। (दोनों तिथियां शामिल) न्यूनतम शारीरिक मापदंड - कद (पुरुष) : 157.5 सेंटीमीटर - वजन (पुरुष) : कद के सही अनुपात में - कद (महिला) : 152 सेंटीमीटर - वजन (महिला) : 42 किलोग्राम - शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ हो।
वेतनमान - ट्रेनिंग के दौरान स्टाइपेंड के रूप में 56,100 रुपये मासिक मिलेंगे। - ट्रेनिंग पूरा होने के बाद लेफ्टिनेंट की रैंक पर 56,100 से 1,77,500 रुपये का वेतनमान मिलेगा। मिलिट्री सर्विस पे 15,500 मिलेगा।
IMA Parade
शारीरिक परीक्षा का प्रारूप -दौड़ : 2.4 किलोमीटर की दौड़ 15 मिनट में पूरी करनी होगी। - पुशअप्स: 13 ’ सिट-अप्स : 25 ’ चिन-अप्स : 6 ’ रोप क्लाइमिंग : 3 से 4 मीटर चयन प्रक्रिया - प्राप्त आवेदनों को पहले शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। एसएसबी इंटरव्यू की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होगी। पूरी प्रक्रिया पांच दिन की होगी। - पहले चरण में सफल होने वाले उम्मीदवारों को ही दूसरे चरण में भेजा जाएगा। दूसरे चरण में ग्रुप टेस्ट, साइकोलॉजिकल टेस्ट और इंटरव्यू शामिल होगा। एसएसबी द्वारा सफल घोषित किए गए उम्मीदवारों का मेडिकल परीक्षण होगा। - मेडिकल जांच में स्वस्थ पाए गए उम्मीदवारों की मेरिट सूची बनाई जाएगी और अंतिम चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। यहां होगा इंटरव्यू : इलाहाबाद, भोपाल, बेंगलुरु, कपूरथला
IMA Parade
ट्रेनिंग - ट्रेनिंग की अवधि 49 सप्ताह होगी। इसका आयोजन ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडीमी (ओटीए), चेन्नई में होगा। सफलतापूर्वक ट्रेनिंग पूरी करने वाले उम्मीदवारों को सेना में लेफ्टिनेंट की रैंक दी जाएगी। - मद्रास यूनिवर्सिटी सफलतापूर्वक प्री-कमिशन ट्रेनिंग पूरी करने वाले उम्मीदवारों को ‘पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डिफेंस मैनेजमेंट एंड स्ट्रेटिजिक स्टडीज’ की उपाधि देगी। - फिर स्वस्थ उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के लिए नियुक्त किया जाएगा।
IMA Parade
शॉर्ट सर्विस कमिशन एसएससी नाम से लोकप्रिय इस कमिशन के तहत 10 वर्ष का कार्यकाल मिलता है। इस अवधि के पूरा होने पर संबंधित व्यक्ति के प्रदर्शन को देखते हुए एक बार चार वर्ष का सेवा विस्तार भी दिया जाता है। - एसएससी की अवधि समाप्त होने के बाद भी सेना में बने रहने के इच्छुक पुरुषों के पास परमानेंट कमिशन पाने का भी अवसर होता है। आवेदन प्रक्रिया - वेबसाइट (www.joinindianrmy.nic.in) पर लॉगइन करें। यहां बाईं ओर नीचे की तरफ दिए ‘ऑफिसर्स एंट्री : एप्लीकेशन ओपन’ सेक्शन में जाएं। - इसके अंतर्गत फ्लैश हो रहे ‘शॉर्ट सर्विस कमिशन एनसीसी (एसपीएल) एंट्री (मैन/ वूमन)-47’ लिंक पर क्लिक करें। ऐसा करने पर पद से संबंधित विज्ञापन खुल जाएगा। इसे ध्यान से पढ़ें और अपनी योग्यता जांच लें। - अब होमपेज पर दोबारा आएं और ऑफिसर्स सिलेक्शन में दिए गए ‘ऑफिसर्स एंट्री अप्लाई/ लॉगइन’ लिंक पर क्लिक करें। - इसके बाद नया वेबपेज खुल जाएगा। यहां ‘रजिस्ट्रेशन’ टैब पर क्लिक करें। अब दिए गए दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। फिर ‘कंटिन्यू’ बटन पर क्लिक करें। - इसके बाद अपनी पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके फॉर्म को ‘सब्मिट’ कर दें। इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। अब आप ‘अप्लाई’ लिंक पर क्लिक करें। - ऐसा करने पर आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। अब इसमें मांगी गई सभी जानकारियां सावधानी से दर्ज करें। फिर पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन को जांच लें। इसके बाद ‘सब्मिट’ बटन पर क्लिक करें। - अब पीडीएफ आइकन पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म के दो प्रिंटआउट निकाल लें। एक प्रिंटआउट सिलेक्शन सेंटर पर अपने साथ लेकर जाएं और दूसरा प्रिंटआउट अपने पास संभालकर रखें। सिलेक्शन सेंटर पर लेकर जाएं ये दस्तावेज -आवेदन का एक प्रिंटआउट (सेल्फ अटेस्टेड फोटो चिपकी हो) -दसवीं और 12वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट -स्नातक की डिग्री या प्रोविजनल और सभी वषार्ें की मार्कशीट - एनसीसी का ‘सी’ सर्टिफिकेट सूचना : सभी दस्तावेजों या प्रमाणपत्रों की मूल प्रति सहित सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी अवश्य लेकर जाएं। सूचना : - आवेदकों के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं। - चयनित अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी। - ट्रेनिंग के दौरान अभ्यर्थियों को न तो शादी करने की अनुमति नहीं होगी और न ही अपने माता-पिता या अभिभावक के साथ रहने की। यदि कोई ऐसा करता है तो उसे ट्रेनिंग छोड़नी होगी। - चयनित उम्मीदवारों को 10 साल की शॉर्ट कमिशन प्रदान की जाएगी, जिसे चार साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है। खास तिथि ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख : 08 अगस्त 2019(दोपहर 12 बजे तक)
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Indian Army NCC Special Entry 2019 Apply Online for 55 Post