DA Image

अगली फोटो

DU Admission 2019: Cut-off के बाद एडमिशन के लिए उमड़े स्टूडेंट्स

लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्ली
                                                                                                -
गुरुवार शाम दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की कटऑफ जारी होने के अगले दिन तमाम कॉलेजों में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स उमड़ पड़े। इस बार कई कॉलेजों की कटऑफ 99 फीसदी तक पहुंच गई है। हिंदू कॉलेज में पिछली वर्षों में पहली बार पोलिटिकल साइंस ऑनर्स की कटऑफ 99 फीसदी पहुंची है। (फोटो - राज के. राज)
                                                                                                -
जीजस एंड मेरी कॉलेज ने भी बिना साइकॉलजी पढ़ने वाली छात्राओं के लिए 99 फीसद कटऑफ निकाला है। श्रीराम कॉलेज ऑफ कामर्स ने 2014 के बाद पहली बार इकनॉमिक्स ऑनर्स में 98.75 फीसद कटऑफ रखी है। श्रीराम कॉलेज ऑफ कामर्स ने 2014 के बाद पहली बार इकनॉमिक्स ऑनर्स में 98.75 फीसद कटऑफ रखी है। (फोटो - राज के. राज)
                                                                                                -
डीयू के अधिकांश कॉलेजों ने अपने यहां साइंस, ह्यूमिनिटीज के प्रमुख विषयों में और कामर्स के कोर्स की कटऑफ में .25 फीसदी से लेकर 2 फीसद तक की बढोतरी की है। जबकि कई अन्य कोर्स में यह अंतर पांच फीसदी तक गया है। (फोटो - राज के. राज)
डीयू में इस वर्ष कुल 2,58,388 छात्रों ने आवेदन किया था। आवेदन करने वाले छात्रों की यह संख्या सत्र 2018-19 से लगभग 20 हजार कम है। डीयू में आवेदन करने वाले छात्रों ने कई विषयों के साथ प्रमुखता से पोलिटिकल साइंस, साइकोलॉजी और इकोनॉमिक्स को वरीयता दी थी।
अगर आपके मार्क्स इस कटऑफ के तहत आ गए हैं और आप अपने पसंदीदा कॉलेज व कोर्स में एडमिशन लेने जा रहे हैं जो नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट्स लेकर जाएं। - '10वीं का मूल अंक पत्र - 10वीं का मूल प्रमाण पत्र - 12वीं का मूल अंकपत्र - 12वीं का मूल प्रमाण पत्र - 'हाल ही में जारी चरित्र प्रमाणपत्र - 'एससी, एसटी, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी का प्रमाण पत्र या उसके आवेदन की रसीद - 31 मार्च के बाद जारी ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर का प्रमाण पत्र - 'पासपोर्ट साइज दो फोटो - दिल्ली के अलावा दूसरे राज्यों के छात्रों का ट्रांसफर सर्टिफिकेट - माइग्रेशन सर्टिफिकेट 'सभी प्रमाणपत्रों की दो सेट फोटो कॉपी। सभी कॉपी पर स्वप्रमाणित हस्ताक्षर - यदि ईडब्ल्यूएस श्रेणी में आवेदन किए हैं तो उसका प्रमाणपत्र। प्रमाणपत्र नहीं है तो आवेदन की रसीद
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:DU Admission 2019: Admissions For Students After Cut-Off