हिंदी न्यूज़ फोटो कॅरियरEducation: दिल्ली के निजी स्कूलों में आज से शुरू हुए नर्सरी के एडमिशन

Education: दिल्ली के निजी स्कूलों में आज से शुरू हुए नर्सरी के एडमिशन

Thu, 18 Feb 2021 12:44 PM
Education: दिल्ली के निजी स्कूलों में आज से शुरू हुए नर्सरी के एडमिशन1/9

दिल्ली के निजी स्कूलों में नर्सरी एडमिशन की दौड़ आज (गुरुवार) से शुरू होगी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 मार्च, 2021 है। शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक चयनित बच्चों की पहली लिस्ट 20 मार्च को जारी होगी। इस लिस्ट के आधार पर दाखिला 24 मार्च तक कराया जा सकेगा। (Photo-Sonu Mehta/HT)

Education: दिल्ली के निजी स्कूलों में आज से शुरू हुए नर्सरी के एडमिशन2/9

वहीं, दूसरी मेरिट व वेटिंग लिस्ट 25 मार्च को जारी होगी। इस लिस्ट के आधार पर दाखिला के बाद अगर सीटें खाली बचती हैं तो स्कूल फिर एक और लिस्ट जारी कर सकते हैं, जो 27 मार्च को जारी होगी। (Photo-Sonu Mehta/HT)

Education: दिल्ली के निजी स्कूलों में आज से शुरू हुए नर्सरी के एडमिशन3/9

शिक्षा निदेशालय के नए नियम के तहत निजी स्कूलों को इस सत्र में भी प्री प्राइमरी कक्षा की उतनी ही सीटों के लिए आवेदन आमंत्रित करने होंगे, जो पिछले तीन सत्र में सीटें भरी गई हैं। नर्सरी दाखिला प्रक्रिया में आयु सीमा का नियम लागू होगा। इसके तहत 31 मार्च 2021 के आधार पर बच्चे की आयु की गणना होगी। (Photo-Sonu Mehta/HT)

संबंधित फोटो गैलरी

Education: दिल्ली के निजी स्कूलों में आज से शुरू हुए नर्सरी के एडमिशन4/9

निदेशालय की तरफ से आयु सीमा के लिए तैयार फार्मुले के अनुसार, तीन साल से अधिक और चार साल से कम उम्र के बच्चे को नर्सरी, चार से अधिक और पांच साल से कम उम्र के बच्चों को केजी और पांच साल से अधिक और छह साल से कम उम्र के बच्चों को पहली कक्षा में प्रवेश दिया जा सकेगा। (Photo-Sonu Mehta/HT)

Education: दिल्ली के निजी स्कूलों में आज से शुरू हुए नर्सरी के एडमिशन5/9

नर्सरी दाखिला के लिए स्कूल मेरिट को आधार बनाते रहे हैं। इसके तहत दाखिला मेरिट बनाने के लिए स्कूलों को चुनिंदा मानदंड (क्राइटेरिया) को अपनाना होता है। इसमें घर से स्कूल की दूरी, एकल संतान, सिबलिंग, माता-पिता के स्कूल के पूर्व छात्र होने के आधार पर आवदेन करने वाले बच्चे को अंक दिए जाते हैं। (Photo-Sonu Mehta/HT)

Education: दिल्ली के निजी स्कूलों में आज से शुरू हुए नर्सरी के एडमिशन6/9

शिक्षा निदेशालय की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों के तहत नर्सरी दाखिले के लिए स्कूल अभिभावकों व बच्चों से किसी भी तरह के शैक्षणिक व पहचान संबंधी दस्तावेज की मांग नहीं कर सकते हैं। न ही स्कूल अभिभावकों और बच्चों के फोटो आवेदन के दौरान ले सकता है। (Photo-Sonu Mehta/HT)

Education: दिल्ली के निजी स्कूलों में आज से शुरू हुए नर्सरी के एडमिशन7/9

आवेदन के समय स्कूल अभिभावकों से घर के पते के दस्तावेज के तौर पर कुछ चुनिंदा दस्तावेज की मांग कर सकता है। इन दस्तावेजों को निदेशालय ने चिंहित किया हुआ है। जिनमें से एक दस्तावेज को आवेदन के समय स्वप्रमाणित कर लगाया जा सकता है। (Photo-Sonu Mehta/HT)

Education: दिल्ली के निजी स्कूलों में आज से शुरू हुए नर्सरी के एडमिशन8/9

प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए निदेशालय ने भी पूरी तैयारी की है। इसके तहत निदेशालय जिला स्तर पर स्कूलों की निगरानी करेगा। नर्सरी दाखिला प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए शिक्षा निदेशालय ने जिला स्तर पर निगरानी सेल बनाई है। यह सेल जिला उपशिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में काम करेगी। (Photo-Sonu Mehta/HT)

Education: दिल्ली के निजी स्कूलों में आज से शुरू हुए नर्सरी के एडमिशन9/9

नर्सरी दाखिला प्रक्रिया में स्कूलों की मनमानी और अपारदर्शी रवैये की शिकायत के लिए शिक्षा निदेशालय ने व्यवस्था की है। इसके तहत अभिभावक अपनी शिकायत निदेशालय की वेबसाइट http://www.edudel.nic.in/ पर शिकायत निपटारे और निगरानी सेल के लिंक पर जाकर कर सकते हैं। (Photo-Sonu Mehta/HT)

संबंधित फोटो गैलरी