DA Image

अगली फोटो

210 रुपये में मिलेगी 5000 रुपये की पेंशन, जानें अटल पेंशन योजना के फायदे

लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्ली
pension
सरकार अटल पेंशन योजना में उम्र और पेंशन का अमाउंट बढ़ाने का प्लान कर रही है। अभी अटल पेंशन योजना के तहत सरकार 1000 से 5000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी देती है। 40 साल तक की उम्र तक का व्यक्ति अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकता है। (फोटो - गूगल)
pension
मौजूदा नियमों के अनुसार अगर 18 साल की उम्र में योजना से अधिकतम 5 हजार रुपये मंथली पेंशन के लिए जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये देने होंगे। अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे। (फोटो- गूगल)
pension (photo - google)
कम उम्र में जुड़ने पर ज्यादा फायदा - 5 हजार पेंशन के लिए आप 35 की उम्र में जुड़ते हैं तो 25 साल तक 6 महीने में 5,323 रुपए जमा करना होगा। ऐसे में कुल निवेश 2.66 लाख रुपये होगा, जिस पर 5 हजार रुपये मंथली पेंशन मिलेगी। जबकि 18 की उम्र में जुड़ने पर कुल निवेश 1.04 लाख रुपये ही होगा। यानी एक ही पेंशन के लिए करीब 1.60 लाख रुपये ज्यादा निवेश करना होगा।
pension
अटल पेंशन स्कीम में पेमेंट के लिए मंथली, तिमाही या छमाही निवेश के विकल्प को चुन सकते हैं। यह निवेश आपको 42 साल तक करना होगा। इसके बदले में 60 साल के बाद से आपको आजीवन हर महीने 5 हजार रुपये महीना पेंशन मिलती रहेगी। योजना राष्ट्रीय पेंशन योजना के जरिए पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण संचालित कर रहा है। (फोटो- गूगल)
pension
इस स्कीम में निवेश करने पर टैक्स छूट का फायदा मिलता है। एक सदस्य के नाम से सिर्फ 1 ही अकाउंट खुलेगा। कई बैंकों में अकाउंट खोलने की सुविधा है। अगर 60 साल के पहले या बाद में सदस्य की मौत हो जाती है, तो पेंशन की राशि वाइफ को मिलेगी। सदस्य और वाइफ दोनों की मौत हो जाती है तो सरकार नॉमिनी को पेंशन देगी। (फोटो- गूगल)
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:know about the Benefits of atal pension scheme