DA Image

अगली फोटो

बजट 2019 : इनकम टैक्स में मिली 5 लाख की छूट का यह है गणित, जानें किसे और कैसे मिलेगी राहत

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
income tax rebate
शुक्रवार को पेश हुए आम बजट में एक घोषणा ने देश के करोड़ों लोगों को एक झटके में खुश कर दिया। यह घोषणा थी इनकम टैक्स में 5 लाख रुपये की छूट की। हालांकि बाद में लोग इस छूट का गणित समझने के लिए माथा-पच्ची करते रहे। आइए जानते हैं इस राहत के मायने और कैसे व कौन पा सकता है छूट
Tax छूट के लिए इनवेस्टमेंट में न दिखाएं जल्दबाजी (iStockPhoto)
सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि यह टैक्स छूट Rebate है Exemption नहीं है। यह रिबेट आपको इनकम टैक्स की धारा 87 (A) के तहत मिलेगी।
Budget 2019: जानिए 5 लाख से ऊपर वालों को कितना देना होगा टैक्स
87A के तहत मिलने वाली Rebate पहले से इनकम टैक्स पर लागू है। अभी तक जिन लोगों की टैक्सेबल इनकम 3.50 लाख रुपए तक थी उन्हें 87A के तहत यह छूट मिलती थी।
income tax
इसे इस तरह समझा जा सकता है कि अभी तक 3.50 लाख रुपये टैक्सेबल इनकम होने पर 2.50 लाख रुपये तक की कमाई टैक्स फ्री है। बचे 1 लाख रुपये के टैक्स पर 87A के तहत रिबेट मिलती थी। इसी छूट को अब बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया गया है।
The Income Tax office near ITO in New Delhi(Pradeep Gaur/ Mint File Photo)
5 लाख रुपये की टैक्स छूट को इस तरह समझा जा सकता है। ऐसा नहीं है कि अगर आपकी सालाना इनकम 7 लाख रुपये है, तो 5 लाख घटाकर आपको सिर्फ 2 लाख रुपये आमदनी पर टैक्स देना है। दरअसल, इसके लिए आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80 सी के तहत और NPS में 2 लाख रुपये तक का निवेश करना होगा। इससे आपकी टैक्सेबल इनकम 5 लाख रुपये पर आ जाएगी, जिस पर कोई टैक्स नहीं होगा।
People submit their Income tax return form at Pragati Maidan in New Delhi, in this file photo from 3
यह इस तस्वीर का एक पहलू है। दूसरे पहलू में यह समझना जरूरी है कि अगर आपकी टैक्सेबल इनकम यानी कर योग्य आय 5 लाख से अधिक है, तो आप कितना टैक्स देंगे। मान लीजिए आपकी टैक्सेबल इनकम 5.15 लाख रुपये बन रही है। तो आपको पुराने टैक्स स्लैब के हिसाब से पहले की तरह 2.50 लाख रुपये पर टैक्स छूट मिल जाएगी। इसके बाद 2.50 से 5 लाख रुपये पर 5 फीसदी के हिसाब से टैक्स लगेगा। शेष बचे 15 हजार रुपये पर 20 फीसदी के हिसाब से टैक्स देना होगा।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Budget 2019 know calculation of Five lakh rupees income tax rebate also how and who will get relief