Rangoli Design: Welcome to maaLakshmi on this Deepawali with such beautiful Rangoli - Rangoli Design: दीपावली को ऐसे सुंदर रंगोली से करें मां लक्ष्मी का स्वागत 1 DA Image
20 नबम्बर, 2019|10:05|IST

अगली फोटो

Rangoli Design: दीपावली को ऐसे सुंदर रंगोली से करें मां लक्ष्मी का स्वागत

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
diwali rangoli
दिपावली के पावन मौके पर मां लक्ष्मी के स्वागत में लोग अपने घरों, दरवाजों और चौखट पर रंगोली संजाते हैं। माना जाता है कि दीपावली की शाम को घर में रंगोली बनाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।
diwali rangoli
लेकिन यह भी सच है कि दीवाली के मौके पर जिस तरह से लोग अपने घरों को सजाते हैं रंगोली उस सजावट में चार चांद लगाने का काम करती है। तो आई देखते हैं कुछ खूबसूरत रंगोली डिजाइन और रंगोली का महत्व-
rangoli design
वर्तमान में रंगोली का प्रचलन सबसे अधिक है, लेकिन पुरानी परंपरानुसार आज भी आंतरिक इलाकों में गीले रंगों से मांडने बनाए जाते हैं। रंगोली सूखे रंगों जैसे गुलाल आदि से बनाई जाती है। बहुत से लोग फूलों की रंगोली भी बनाते हैं।
diwali rangoli
रंगों की सहायता से विभिन्न लयबद्ध बिंदुओं को मिलाते हुए रंगोली की कई सुंदर-सुंदर आकृतियां बनाई जाती हैं, जो बेहद आकर्षक होती हैं। इन्हें बनाना आसान भी है।
rangoli design
रंगोली बनाने का तरीका आसान होने के कारण युवतियों के साथ ही छोटी बालिकाएं भी आसानी से रंगोली को आकार दे सकती हैं। इसके बाद इसमें अपने अनुसार रंग भरकर इसे और भी आकर्षक बनाया जाता है। तब तैयार होती है, खूबसूरत रंगोली।
rangoli design
अगर आपको रंगोली बनाना कठिन लगता है, तो आपके लिए सबसे बेहतर तरीका यही है। इसके लिए इंटरनेट पर जाकर रंगोली बनाना और उसकी खूबसूरत डिजाइन्स देख सकते हैं।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rangoli Design: Welcome to maaLakshmi on this Deepawali with such beautiful Rangoli