Hindi Newsगैलरीपंचांग-पुराणशनिवार के दिन 5 इन बातों का रखें ध्यान, शनिदेव कभी नहीं होंगे नाराज

शनिवार के दिन 5 इन बातों का रखें ध्यान, शनिदेव कभी नहीं होंगे नाराज

Do these things on Saturday, Shanidev will be happy: शनिवार के दिन कुछ खास बातों का ध्यान रखने से शनिदेव को प्रसन्न किया जा सकता है। आप...

Saumya TiwariFri, 21 June 2024 11:10 AM
1/7

शनि की स्थिति रखती है मायने- -

नवग्रहों में शनि को क्रूर ग्रह माना गया है। शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है। कहते हैं कि शनि जिन लोगों पर अपनी शुभ दृष्टि डालते हैं उन्हें हर सुख की प्राप्ति होती है, जबकि शनि की अशुभ दृष्टि होने पर जीवन कष्टों भरा रहता है।

2/7

शनिवार के दिन करें पूजा-अर्चना -

मान्यता है कि शनिवार को शनिदेव की पूजा-अर्चना करने से हर कष्ट से मुक्ति मिलती है। शनिदेव की पूजा करने से जातक की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। जानें शनिवार के दिन किन बातों का रखना चाहिए ध्यान-

3/7

शनिवार के दिन न खरीदें जूते या चप्पल

शास्त्रों में वर्णन है कि अगर शनि खराब चल रहा है तो शनिवार के दिन भूल से भी उस व्यक्ति को जूते या चप्पल नहीं खरीदना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से शनिदेव नाराज होते हैं। हालांकि आप इस दिन किसी जरूरतमंद को जूते-चप्पल दान करते हैं तो शनिदेव की कृपा होती है।

संबंधित फोटो गैलरी

4/7

शनिवार के दिन करें ये दान

शनिवार के दिन लोहे का दान करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं, जबकि इस दिन लोहा खरीदना अशुभ माना गया है।

5/7

शनिवार के दिन इस बात का रखें खास ध्यान

हर घर में नमक का प्रयोग किया जाता है। लेकिन नमक खरीदते समय दिन का ध्यान रखना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार, शनिवार के दिन नमक खरीदने से आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है।

6/7

शनिदेव हो सकते हैं नाराज

अक्सर लोग शनिवार के दिन बाल और नाखून काटते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। कहते हैं कि शनिवार के दिन ऐसा करने से शनिदेव की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है।

7/7

डिस्क्लेमर

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

संबंधित फोटो गैलरी