Karva Chauth 2019: see latest and beautiful mehndi design photos here - करवा चौथ 2019: यहां देखें लेटेस्ट और खूबसूरत मेहंदी डिजाइन Photos 1 DA Image
17 नबम्बर, 2019|3:58|IST

अगली फोटो

करवा चौथ 2019: यहां देखें लेटेस्ट और खूबसूरत मेहंदी डिजाइन Photos

लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्ली
mehndi designs
करवाचौथ का त्योहार पति-पत्नी के मजबूत रिश्ते, प्यार और विश्वास का प्रतीक है। कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ का व्रत किया जाता है। इस साल करवाचौथ 17 अक्टूबर, दिन गुरुवार को है। करवा चौथ के दिन सोलह श्रंगार करती हैं। मेहंदी को सोलह श्रृंगारों में एक माना गया है।
mehndi designs
करवा चौथ के मौके पर बाजारों की रौनक देखते ही बनती हैं। करवा पूजन सामग्री से लेकर मेहंदी लगाने वाले कारीगर भी जगह दिखाई दे रहे हैं। खास कर करवाचौथ से दो दिन पूर्व मेहंदी लगाने वालों के यहां महिलाओं की काफी भीड़ देखने को मिलती है। घर मेहंदी लगाने वाली महिलाएं सरल मेहंदी डिजाइन पसंद करती हैं।
mehndi designs photos
17 अक्टूबर को चन्द्र दर्शन सायं काल 8.03 बजे होगा। ज्योतिषाचार्य पं. शक्तिधर त्रिपाठी व आनन्द दुबे ने बताया कि इस दिन सौभाग्यवती स्त्रियां पति के स्वास्थ आयु एवं मंगल कामना के लिए व्रत करती है।
mehndi designs
यह व्रत सौभाग्य और शुभ संतान देता है प्रातरू काल स्त्रियां स्नान आदि करके आचमन करके सुख सौभाग्य का संकल्प करके व्रत करती है व्रत में शिव पार्वती, कार्तिकेय, गणेश तथा चन्द्रमा का पूजन करने का विधान है। स्त्रियां चन्द्रोदय के बाद चन्द्रमा के दर्शन कर अर्घ्य देकर जल और भोजन ग्रहण करत है पूजा के बाद सास का आशीर्वाद लेती है।
karva chauth mehndi design
महिलाएं सुबह सूर्योदय से पहले उठकर सर्गी खाती हैं। यह खाना आमतौर पर उनकी सास बनाती हैं। इसे खाने के बाद महिलाएं पूरे दिन भूखी-प्यासी रहती हैं। दिन में शिव,पार्वती और कार्तिक की पूजा की जाती है। शाम को देवी की पूजा होती है, जिसमें पति की लंबी उम्र की कामना की जाती है।
mehndi design photos
मेहंदी में भी अलग-अलग डिजाइन उपलब्ध हैं, राजस्थानी मेहंदी से लेकर अरेबिक मेहंदी काफी ट्रेंड में हैं। किसी कारणवश मेहंदी नहीं पा रही हैं तो टैटू वाली मेहंदी का भी आपके पास विकल्प है। मेहंदी डिजाइन की जो तस्वीरें यहां दी गई हैं उनमें से कुछ जरूर आपको पसंद आएंगी।
mehndi design
चंद्रमा, शिव, पार्वती, स्वामी कार्तिकेय और गौरा की मूर्तियों की पूजा षोडशोपचार विधि से विधिवत करके एक तांबे या मिट्टी के पात्र में चावल, उड़द की दाल, सुहाग की सामग्री, जैसे- सिंदूर, चूडियां, शीशा, कंघी, रिबन और रुपया रखकर उम्र में किसी बड़ी सुहागिन महिला या अपनी सास के पांव छूकर उन्हें भेंट करनी चाहिए।
mehndi designs
अगर आप घर में मेहंदी लगाने की बजाए मार्केट में मेहंदी लगवाना पसंद करती हैं तो यहां पसंद आने वाली मेहंदी डिजाइन से अपने हाथों को सजवा सकती हैं।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Karva Chauth 2019: see latest and beautiful mehndi design photos here