DA Image

अगली फोटो

Janmashtami 2019: बच्चों ने धरा राधा-कृष्ण का रूप, देखें तस्वीरें

लाइव हिन्दुस्तान
happy janmashtami
रोहिणी नक्षत्र में जन्माष्टमी पर लौहनगरी कृष्णमयी होने लगा है। 23 अगस्त को जन्माष्टमी व्रत है तो 24 अगस्त को कृष्णाष्टमी का व्रत है। ईस्कॉन समेत कई मंदिर कमेटी और संस्थाएं जन्माष्टमी को यादगार बनाने की तैयारी की हैं। (Photo-REUTERS)
happy janmashtami
जन्माष्टमी पर ग्रह गोचरों का महासंयोग वरदान होगा। इस तिथि पर छत्र योग, सौभाग्य सुंदरी योग और श्रीवत्स योग बन रहा है। पूजन और व्रतियों के लिए फलदायी सिद्ध होगा। 14 वर्षों के बाद तीन संयोग एक साथ बने है। जन्माष्टमी के समय सूर्य देव अपनी सिंह राशि में रहेंगे। (Photo-PTI)
happy janmashtami
भगवान श्रीकृष्ण की प्राण प्रतिष्ठा रात्रि 12.10 बजे के बाद ही सर्वश्रेष्ठ है। अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र दोनों का अपूर्व संयोग से मध्य रात्रि में जन्मोत्सव मनेगा। (Photo-REUTERS)
happy janmashtami
हिंदू पंचांग के अनुसार कृष्ण जन्माष्टमी या भगवान श्रीकृष्ण की जयंती भद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि (आठवें दिन) को मनाई जाती है। भगवान श्रीकृष्ण को भगवान विष्णु का एक अवतार माना जाता है। अष्टमी की रात 12 बजे भगवान का श्रीकृष्ण का संकेतिक रूप से जन्म होने पर व्रत का परायण किया जाता है। (Photo-REUTERS)
happy janmashtami
मथुरा में दीपक ज्योतिष भागवत संस्थान के कामेश्वर चतुर्वेदी ज्योतिषाचार्य और पंकज चतुर्वेदी ज्योतिषाचार्य ने कहा है कि 23 अगस्त को प्राचीन गणित के पंचांगों के अनुसार और श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी और 24 अगस्त को दृश्य गणित के पंचांग के अनुसार वैष्णव लोग तथा रोहिणी नक्षत्र को मानने वाले लोग श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाएंगे। (Photo-PTI)
happy janmashtami
ज्योतिषाचार्य ने कहा है कि द्वापर युग के अंत में मथुरा पुरी में कंस के कारागार में भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था, उस समय भाद्रपद मास कृष्ण पक्ष अष्टमी तिथि एवं रोहिणी नाम का नक्षत्र था, बुधवार था। मध्यरात्रि को निशीथ वेला में श्री कृष्ण अवतरित हुए थे। (Photo-REUTERS)
happy janmashtami
जन्‍माष्‍टमी के दिन सुबह स्‍नान करने के बाद भक्‍त व्रत का संकल्‍प लेते हुए अगले दिन रोहिणी नक्षत्र और अष्‍टमी तिथि के खत्‍म होने के बाद पारण यानी कि व्रत खोल सकते हैं। कृष्‍ण की पूजा आधी रात को की जाती है। (Photo-REUTERS)
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Happy Janmashtami