DA Image

अगली फोटो

Ganesh Chaturthi 2019: तस्वीरों में देखें गणेश भगवान की अनूठी आकृतियां

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
ganesh chaturthi 2019
ज्ञान, बुद्धि और सौभाग्य का प्रतीक भगवान गणेश का जन्मोत्सव आज पूरे देश में शुरू हो गया। भगवान गणेश को गजानन, गजदंत, गजमुख जैसे नामों से भी जाना जाता है। हर साल की तरह इस बार भी गणेश चतुर्थी का पर्व हर साल हिन्दू पंचाग के भाद्रपद मास शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को आज शुरू हो गया। इस बार गणेश चतुर्थी आज 2 सितंबर को है।
ganesha
दो सितंबर को ही लोग भगवान गणेश की मूर्ति स्थापति कर अगले 10 दिन तक गणेश उत्सव मनाएंगे। 12 सितंबर को गणेश प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा।
gajanana
इस दिन लोग मिट्टी से बनी भगवान गणेश की मूर्तियां अपने घरों में स्थापित करते हैं। गणेश चतुर्थी का उत्सव मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा से शुरू होती है। इस पूजा के 16 चरण होते हैं जिसे शोदशोपचार पूजा के नाम से जाना जाता है।सोमवार को लोग अपने घरों में गणेश प्रतिमा लेकर आए।
ganesha
इस पूजा के दौरान भगवान गणेश के पसंदीदा लड्डू का भोग लगाया जाता है। इसमें मोदक, श्रीखंड, नारियल चावल, और मोतीचूर के लड्डू शामिल हैं। इन 10 दिनों के पूजा उत्सव में लोग रोज सुबह शाम भगवान गणेश की आरती नियमित रूप से करते हैं।
ganesha
सौभाग्य, बुद्धि, ज्ञान और धन के देवता भगवान गणेश को हिन्दू मान्यताओं में विघ्नहर्ता कहा गया है। यानी कि वे मनुष्य के मार्ग में आने वाले विघ्नों बाधाओं को दूर करते हैं। यही कारण है कि सभी शुभ कार्यों से पूर्व प्रथम गणेश पूजा का विधान है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ganesh Chaturthi 2019: See unique images of Lord Ganesha in pictures