अगली फोटो

Ganesh Chaturthi 2018: आज इस समय चन्द्र दर्शन से बचें, नहीं तो होंगे परेशान

दीप नरायन पांडेय, लखनऊ
ganesh chaturthi, ganesh chaturthi in maharashtra, ganesh chaturthi date in india, ganesha chaturthi
Ganesh Chaturthi 2018: आज दिन में चतुर्थी तिथि लगेगी, जो कल को दोपहर तक रहेगी। इसलिए गणेश भक्तों को आज चंद्रमा के दर्शन से बचना चाहिए नहीं तो वह परेशान हो सकते हैं। भाद्र पद शुक्ल चतुर्थी की रात को चन्द्रमा देखने वाला कलंक का भागी होता है।
 गणेश चतुर्थी 2018, गणेशा चतुर्थी
पण्डित शक्ति धर त्रिपाठी के अनुसार गणेश जी ने चन्द्रमा को श्राप दे दिया था कि आज के दिन तुम्हें देखने वाले को कलंक लगेगा। जिसके बाद से यह परंपरा चली आ रही है कि गणेश चतुर्थी को लोग चंद्र दर्शन नहीं करते।
ganesh chaturthi, ganesh chaturthi in maharashtra, ganesh chaturthi date in india, ganesha chaturthi
ऐसा कहा जाता है कि गणेश जी के श्राप से चंद्रमा परेशान हो गए थे। उन्होंने गणेश जी के पास जाकर क्षमा मांगा। श्री गणेश जी ने कहा कि इस दिन जो पूजन करेगा उस पर कलंक कम प्रभावी होगा। ज्योतिष में चतुर्थी तिथि के स्वामी गणेश जी बताये गए हैं।
गणेश चतुर्थी 2018, गणेशा चतुर्थी, गणेश तस्वीर
इस दिन सूर्य चन्द्र और पृथ्वी की कोणात्मक स्थिति ,चन्द्र की किरणो में विषमकारी प्रभाव उत्पन्न करती है ।”चन्द्रमा मनसो जात: “अर्थात् चन्द्रमा मन को जन्म देता है और जब वही विकृत तरंगों से युक्त होगा तो हमारे जीवन पर अकल्याणकारी प्रभाव पड़ना सुनिश्चित है। समय- 12 सितम्बर बुधवार को चंद्रास्त - 08:50 रात दर्शन हो जाने पर ये मंत्र कर सकते हैं कल्याण
 गणेश चतुर्थी 2018, गणेशा चतुर्थी
भूल से दर्शन हो जाए तो इस मन्त्र का 21 बार जप करके पवित्र किया जल पियें - “सिंह प्रसेनमवधीत सिंहों जमवंता हत: । सकुमारक़मा रोदीस्तव ह्येष स्यमंतक: ।।”
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ganesh Chaturthi 2018: Avoid Chandra Darshan At This Time