DA Image
7 अप्रैल, 2020|6:16|IST

अगली फोटो

Diwali rangoli 2018: इन Best और Simple रंगोली डिजाइन से सजाएं अपना घर

best and simple rangoli design
1 / 7

दिवाली के मौके पर घर की चौखट रंगोली से सजाने की परंपरा है। खास कर दक्षिण भारत में राज्यों में जैसे तमिलनाडु केरल और महारष्ट्र में रंगाली सजाने बहुत प्रचलन है। महिलाएं घर के दरवाजे पर एक से बढकर एक रंगोली बनाती हैं। दिवाली के शुभ मौके पर घरों को वंदनवार और फूलों से सजाया जाता है। इसके साथ मां लक्ष्मी के में भी रंगोली सजाई जाती है।

best rangoli design
2 / 7

रंगोली शब्द संस्कृत के एक शब्द ‘रंगावली' से लिया गया है। इसे अल्पना भी कहा जाता है। भारत में रंगोली सिर्फ त्योहारों पर ही नहीं, बल्कि शुभ अवसरों जैसे पूजा, हवन, गृह प्रवेश और विवाह आदि में भी रंगोली सजाई जाती है। माना जाता है कि रंगोली से देवी देवता प्रसन्न होते हैं साथ मेहमानों को भी सजावट अच्छी लगती है।

rangoli design
3 / 7

दिवाली पर अनेक घरों में रंगोली बनी देख कर मन प्रसन्न होता है। इसे त्योहार, व्रत, पूजा, उत्सव, विवाह आदि शुभ अवसरों पर सूखे और प्राकृतिक रंगों से बनाया जाता है।

best rangoli design
4 / 7

पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में भी द्वार पूजन की परम्परा प्राचीन काल से रही है। सत्यनारायण भगवान की कथा के दिन आटे से चौक पूरन की परम्परा आज भी है।

diwali rangoli
5 / 7

दिवाली पर मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए घर के दरवाजे पर अलग-अलग रंगों से रंगोली बनाई जाती है। बहुत से लोग आम के पत्तों और गेंदा के फूलों से भी दरवाजे को सजाते हैं।

diwali rangoli
6 / 7

लेकिन कुछ लोगों के लिए रंगोली बनाना काफी कठिन कार्य है। ऐसे में हम आपको यहां कुछ सिंपल और आसान रंगोली डिजाइन्स की तस्वीरें उपलब्ध कराई जिससे कि आप इन रंगोली तस्वीरों की मदद से अपना घर सजा सकें।

rangoli design, rangoli design 2018, diwali rangoli design 2018
7 / 7

तो देर किस बात की, अब धनतेरस और दिवाली की रंगोली सामग्री की तैयारी करते हैं-

अगली गैलरी