DA Image
25 नवंबर, 2020|8:06|IST

अगली फोटो

उगते सूर्य को अर्घ्य देकर आज संपन्न हुई छठ पूजा, देखें तस्वीरें

chhath puja in varanasi
1 / 8

वाराणसी में गंगा किनारे लोगों ने आज उगते सूर्य को अर्घ्य देकर छठ पूजा का चार दिवसीय अनुष्ठान पूरा किया। सूर्य को अर्घ्य देने के बाद व्रत करने वाले व्रत का पारण करते हैं यानी कुछ खाकर व्रत तोड़ते हैं। छठ पूजा के मौके पर देशभर में आस्था का उत्साह देखने को मिला।

2 / 8

पटना में गंगा किनारे घाटों पर उगते सूर्य को अर्घ्य देने के लिए लोग कल रात से ही जुटे थे। आखिरी दिन के अर्घ्य को लोग ऊषा अर्घ्य के नाम से जानते हैं।

chhath puja today 21 november time
3 / 8

छठ महापर्व का चार दिवसीय अनुष्ठान शनिवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देकर संपन्न किया गया। छठ पूजा मनाने वाले व्रतियों ने 36 घंटे का निर्जला व्रत रखकर कड़ी साधना कर सूर्य से अपनी कृपा बनाए रखने की प्रार्थना की।

chhath puja
4 / 8

इससे पहले षष्ठी को यानी 20 नवंबर की शाम को व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया। भक्तों ने रातभर सूर्य देव के जल्दी उगने की प्रार्थना की।

chhath puja in jharkhand
5 / 8

चूंकि यह पर्व सूर्य उपासना का है ऐसे में सूर्योदय व सूर्यास्त के समय का काफी महत्व है। बहुत से इलाकों में बादल या धुंध के कारण सूर्य समय पर नहीं दिखता तो लोग सूर्योदय समय के अनुसार भी पूजा कर लेते हैं।

chhath puja
6 / 8

पटना, बिहार में आज सूर्योदय का समय 6:11 am है। वहीं दिल्ली में शनिवार को 6:49 am पर सूर्य उदय होगा। दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी, बिहार और झारखंड में लोग सूर्यदेव के उगने का इंतजार करते देखे गए। व्रत रखने वाले अपने परिवार के साथ पूरी श्रद्धा के साथ पूजा उपासना कर रहे हैँ।

chhath puja today
7 / 8

छठ पूजा के मौके पर छठी माई के भोजपुरी गीतों की भी धूम रही। इस मौके पर कई कलाकारों ने अपने नए छठ गीत लॉन्च किए। सबसे ज्यादा शारदा सिन्हा के पारंपरिक छठ गीत लोगों ने पसंद किए। वहीं पवन सिंह, खेसारी लाल यादव व अन्य कलाकारों को भी खूब सुना गया।

chhath puja in delhi pti
8 / 8

दिल्ली, गाजियाबाद जैसे शहरों में कई जगह लो टब में पानी भरकर अपने घरों की छतों पर सूर्य को अर्ध्य देते दिखे। वहीं कुछ लोग घर के सामने गड्ढे में पानीभरकर छठ पूजा संपन्न की। photo -PTI

अगली गैलरी