DA Image

अगली फोटो

एशियाई खेल: ट्रिपल जंप में अरपिंदर ने भारत को दिलाया स्वर्ण

लाइव हिन्दुस्तान
Arpinder win gold in triple jump
अरपिंदर सिंह ने आज पुरुषों के ट्रिपल जंप में 16.77 मीटर कूद लगाकर एशियाई खेलों की इस स्पर्धा में भारत को पिछले 48 वर्षों में पहला स्वर्ण पदक दिलाया।
Arpinder win gold in triple jump
राष्ट्रमंडल खेल 2014 में कांस्य पदक जीतने के बाद किसी बड़ी प्रतियोगिता में पदक नहीं जीत पाने वाले अरपिंदर ने अपने तीसरे प्रयास में सर्वश्रेष्ठ कूद लगायी। उज्बेकिस्तान के रसलान कुर्बानोव ने 16.62 मीटर कूद लगाकर रजत और चीन के शुओ काओ ने 16.56 मीटर के साथ कांस्य पदक जीता।
Arpinder win gold in triple jump
अरपिंदर ने हालांकि सत्र में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 17.09 मीटर से कमतर प्रदर्शन किया। उन्होंने जून में राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैंपियनशिप के दौरान यह दूरी पार हासिल की थी जिससे वह एशियाई रैंकिंग में तीसरे नंबर पर आ गये थे।
Arpinder win gold in triple jump
अरपिंदर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 17.17 मीटर है। वह 2014 एशियाई खेलों में पांचवें स्थान पर रहे थे।
Arpinder win gold in triple jump
भारत के लिये इससे पहले एशियाई खेलों की ट्रिपल जंप में आखिरी स्वर्ण पदक 1970 में मोहिंदर सिंह गिल ने जीता था। कुल मिलाकर यह ट्रिपल जंप में भारत का तीसरा स्वर्ण पदक है। मोहिंदर सिंह ने 1958 में पहली बार इस स्पर्धा में सोने का तमगा हासिल किया था।
Arpinder win gold in triple jump
यही नहीं 1982 में एस बालासुब्रहमण्यम के कांस्य पदक के बाद यह भारत का एशियाई खेलों में ट्रिपल जंप में पहला पदक भी है। इसी स्पर्धा में भाग ले रहे भारत के एक अन्य एथलीट एवी राकेश बाबू 16.40 मीटर की कूद लगाकार छठे स्थान पर पहुंच गये।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Asian Games: Arpinder Gold brought to India in Triple Jump