DA Image

अगली फोटो

आओ राजनीति करें : शिक्षा और सुरक्षा है बेटियों का सबसे बड़ा मुद्दा

हिन्दुस्तान टीम, लखीमपुरखीरी
लखीमपुर में आओ राजनीति करें के तहत हिन्दुस्तान ने आर्य कन्या डिग्री कॉलेज में हिन्दुस्तान कैंपस का आयोजन किया। इसमें बेटियों ने बड़ी बेबाकी से अपनी बात रखी।
अनामिका तिवारी : अब नारी की बारी है। बेटियों महिलाओं को अपने वोट की कीमत समझ कर मतदान जरूर करना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें की बेटियां आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। सरकार को बेटियों की सुरक्षा का ध्यान रखना होगा। जिससे बेटियां निडर हो सकें।
अपर्णा सिंह : बेटियों को अपनी पढाई और कॅरियर को लेकर जागरूक रहना चाहिए। यह ध्यान रखना चाहिए कि शिक्षा के साथ ही तरक्की का रास्ता तय होता है। छात्राओं को बेहतर शिक्षा मिले इसके लिए सरकार को भी ध्यान देना होगा और सुरक्षा मजबूती करनी चाहिए।
हफ्शा : वोट महिलाओं की शक्ति है। इसलिए हर महिला को मतदान के लिए आगे आना चाहिए। महिलाएं पीछे हटेंगी तो उनको जो भागीदारी मिलनी चाहिए वह नहीं मिलेगी। अपनी सुरक्षा शिक्षा के प्रति जागरूक होना होगा। जिससे वह समाज को एक नई दिशा दे सके।
कोमल रस्तोगी : लड़कियां आजकल हर क्षेत्र में आगे आई हैं। शहरी क्षेत्र में तो कॉलेज हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी इंटर और डिग्री कॉलेज की कमी है इससे लड़कियों की शिक्षा बीच में ही छूट जाती है। कालेज बढ़ाने जरूरी है। साथ ही बेटियों के प्रति समाज को नजरिया भी बदलना होगा।
माला गुप्ता : बेटियां आज कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी आगे बढ़ रही हैं। वह अपने दम पर साबित कर रही हैं कि किसी से कम नहीं हैं। इसके बाद भी कहीं ना कहीं असुरक्षा की भावना मन में रहती है। सरकार को ध्यान देना चाहिए और सुरक्षा का माहौल बनाना होगा।
निशा रस्तोगी : आधी आबादी को मतदान के लिए भी जागरूक होना होगा। अभी भी गांव में महिलाएं वोट डालने के लिए कम जाती हैं। महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनके वोट से सरकार बनती और बिगड़ती है। इसलिए मतदान जरूर करें और सोच समझकर वोट करें।
मुबस्सरा : आधी आबादी की सुरक्षा और शिक्षा को दावे तो बहुत किए जाते हैं लेकिन उसका लाभ कम ही मिल पाता है। ग्रामीण क्षेत्र की बेटियां स्कूल न होने के कारण बीच में ही पढ़ाई छोड़ देती हैं। स्कूल कालेजों के साथ ही सुरक्षा का विशेष इंतजाम किया जाना जरूरी है
प्रतीक्षा सिंह : जिस देश की महिला रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री बनकर देश की सेवा कर रही हैं उस देश में लड़कियों को आगे आकर राजनीति में सक्रिय भागीदारी करनी चाहिए। राजनीति में आकर ही इस को बदला जा सकता है और बेटियों महिलाओं के लिए योजनाएं तैयार की जा सकती हैं।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Aao Rajneti Karen : Education and security is the biggest issue of daughters