DA Image

अगली फोटो

आओ राजनीति करें : महिलाओं की शिक्षा-तरक्की को मिशन बनाएं सरकारें

गुरुग्राम। हिन्दुस्तान टीम
आधी आबादी की पूरी तरक्की के लिए सरकार मिशन की तरह एक बड़ा अभियान चलाए।
आधी आबादी की पूरी तरक्की के लिए सरकारें मिशन की तरह एक बड़ा अभियान चलाएं। इसके तहत महिलाओं को और शिक्षित बनाया जाए। 'हिन्दुस्तान' के अभियान आओ राजनीति करें के शिक्षा पर आधारित दूसरे संवाद में यह बात शहर की महिलाओं ने कही। ( सभी फोटो : राहुल ग्रोवर)
जब महिलाएं शिक्षित होंगी तब न सिर्फ वे अपने अधिकार के लिए लड़ सकेंगी बल्कि उन्हें हासिल भी कर सकेंगी।
संवाद में शामिल ऊंचे पदों पर बैठी महिलाओं और छात्राओं ने कहा कि पोलियो की बीमारी का अंत करने के लिए सरकार ने जिस तरह मिशन मोड में काम किया, ठीक उसी प्रकार से हर महिला को शिक्षित बनाने के लिए बड़े स्तर पर काम किया जाना चाहिए। जब महिलाएं शिक्षित होंगी तब न सिर्फ वे अपने अधिकार के लिए लड़ सकेंगी बल्कि उन्हें हासिल भी कर सकेंगी।
बेटियों की शिक्षा पर खास फोकस किया जाना चाहिए।
इसके लिए बेटियों की शिक्षा पर खास फोकस किया जाना चाहिए। पद्मश्री और द्रोणाचार्य अवार्डी डॉ. सुनील डबास ने कहा कि काफी बदलाव आया है पर शहरों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में बेटियों की शिक्षा में काफी दुश्वारियां हैं। स्कूल और कॉलेज दूर होने से माता-पिता असुरक्षा भाव से चिंतित रहते हैं इसका प्रभाव बेटियों की शिक्षा पर पड़ता है।
डॉ. पूजा खुल्लर के मुताबिक बेटियों को पढ़ाने के लिए बनाई योजनाओं की पड़ताल होनी चाहिए।
द्रोणाचार्य कॉलेज की प्राचार्या डॉ. पूजा खुल्लर के मुताबिक बेटियों को पढ़ाने के लिए बनाई योजनाओं की पड़ताल होनी चाहिए।
छात्रा गोमती यादव ने कहा कि सरकार सुविधाएं देने के साथ उनका ऑडिट भी करे कि कितना अमल हुआ।
संवाद में सेक्टर-14 राजकीय कन्या महाविद्यालय और द्रोणाचार्य कॉलेज की छात्राओं ने सुविधाओं की जांच की मांग की। छात्रा गोमती यादव ने कहा कि सरकार सुविधाएं देने के साथ उनका ऑडिट भी करे कि कितना अमल हुआ। निधि ने कहा कि शहर की तरह ग्रामीण क्षेत्र की बेटियों को शिक्षा नहीं मिलती है। उन पर सरकार अधिक ध्यान दे।
कविता ने कहा कि छात्राओं की काउंसिलिंग होनी चाहिए, ताकि उन्हें आगे बढ़ने के बारे में प्रेरणा मिले।
कविता शर्मा ने कहा कि कॉलेजों में छात्राओं की काउंसिलिंग होनी चाहिए, ताकि उन्हें आगे बढ़ने के बारे में प्रेरणा मिले कि वे क्या बन सकती हैं। संवाद में द्रोणाचार्य कॉलेज की छात्रा योगिता ने महिला सुरक्षा का मुद्दा उठाया और कहा कि पुलिस फोर्स की संख्या बढ़नी चाहिए।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Aao Rajneeti Karein : Govts should make Mission to women s education and success