DA Image
28 जनवरी, 2020|5:35|IST

अगली स्टोरी

फास्टैग

#फास्टैग

एक दिसंबर से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचआई) के देशभर में मौजूद करीब 520 टोल पर फास्टैग शुरू हो जाएगा। यह सभी निजी और व्यावसायिक वाहनों पर लगाना अनिवार्य है। इसलिए अगर आप दिसंबर में कहीं बाहर घूमने की योजना बना रहे हैं तो अपने वाहन पर फास्टैग लगवा लें। यहां हम आपको फास्टैग से जुड़े सभी महत्वपूर्ण सवालों के जवाब दे रहे हैं।

कार में कहां होगा?
फास्टैग कार के सामने वाले शीशे पर ऊपर की ओर लगा होगा। अमूमन इसे शीशे पर बायीं तरफ लगाया जाता है, ताकि, ड्राइवर को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

किस वाहन पर पहले से लगा है?
2014 के बाद के वाहनों में यह कंपनी से लगा आता है। हालांकि 2014 से पहले के जितने भी वाहन हैं, उन्हें लगवाना पड़ेगा। 30 नवंबर तक एनएचएआई द्वारा फास्टैग मुफ्त में उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

क्या है फास्टैग
फास्टैग एक छोटा सा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है। ये ऐसा ही है जैसा की कोई क्रेडिट या डेबिट कार्ड। हालांकि, आकार में यह क्रेडिट कार्ड से आधा या उससे छोटा भी होता है। इसमें एक चिप लगी होती है, जिसके अंदर आपके वाहन से संबंधित सारी जानकारी मौजूद रहती है। जैसे ही आप टोल प्लाजा पर जाएंगे, आपके वाहन से जुड़ी सारी जानकारी दर्ज हो जाएगी और टोल की राशि अपने आप कट जाएगी।

अन्य खबरें

  • 1
  • of
  • 17

चुटकुले

बीवी - कल जो भिखारी आया था, वो बहुत कमीना था...

बीवी - कल जो भिखारी आया था, वो बहुत कमीना था...

पति - क्यों , क्या हुआ..?

बीवी - कल मैंने उसे खाना खिलाया। और आज वह मुझे किताब दे गया "खाना बनाना सीखें"