DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ओडिशा  ›  खाने की तलाश करते हुए छुई बिजली की लाइन, दो हाथियों की करंट से दर्दनाक मौत
ओडिशा

खाने की तलाश करते हुए छुई बिजली की लाइन, दो हाथियों की करंट से दर्दनाक मौत

हिन्दुस्तान टाइम्स,भुवनेश्वरPublished By: Priyanka
Tue, 08 Jun 2021 01:36 PM
खाने की तलाश करते हुए छुई बिजली की लाइन, दो हाथियों की करंट से दर्दनाक मौत

ओडिशा के ढेनकनाल में आम के बगान में बिजली की चपेट में आने से हुए एक हाथी की मौत के बाद अब गंजम जिले में भी ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां सोमवार को काजू के बगान में एक हाथ बिजली की हाईटेंशन तार के चपेट में आ गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। 

जिले के वन अधिकारियों ने बताया कि इस हाथी की उम्र 20 से 25 साल के बीच थी। यह हाथी गंजम जिले के धौपली गांव में एक काजू के बगान में 11 किलोवॉट की बिजली की तार की चपेट में आ गया था। सोमवार को स्थानीय लोगों ने हाथी के शव को देख प्रशासन को सूचित किया।

फॉरेस्ट अधिकारी ने बताया कि बगान से एक 11 किलोवॉट की बिजली की तार गुजर रही है। बिजली की तार की चपेट में आने वाला हाथी आठ सदस्यों वाले झुंड में से एक था। हाथी ने संभवतः खाने की तलाश करते हुए बिजली की तार छू दी।

इससे पहले रविवार को भी ढेनकेनाल जिले में गोबिंदाप्रसाद गांव के एक आम के बगान में एक हाथी की मौत हो गई थी। हालांकि, स्थानीय लोगों ने यह दावा किया कि बगान के चारों ओर लगे सोलर फेंस (बाड़) की वजह से हाथी की मौत हुई लेकिन वन अधिकारियों ने कहा कि संभवतः किसानों ने बाड़े में हाई वोल्टेज करंट छोड़ा था क्योंकि सोलर फेंस में इतना वोल्टेज नहीं होता कि वह हाथी जैसे किसी बड़े जानवर की जान ले ले। बाद में बगान के मालिक को गिरफ्तार कर लिया गया था।

बता दें कि इसी साल 1 अप्रैल से लेकर अब तक ओडिशा मे करंट लगने और शिकार की वजह से 13 हाथियों की मौत हो चुकी है। 

संबंधित खबरें