DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ओडिशा  ›  ओडिशा सरकार का वैक्सीनेश प्लान, कोरोना प्रभावित इन पांच शहरों में पहले होगा 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण

ओडिशाओडिशा सरकार का वैक्सीनेश प्लान, कोरोना प्रभावित इन पांच शहरों में पहले होगा 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Nootan Vaindel
Sun, 09 May 2021 08:48 AM
ओडिशा सरकार का वैक्सीनेश प्लान, कोरोना प्रभावित इन पांच शहरों में पहले होगा 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण

कोरोना की दूसरी लहर ने पूरे देश में कोहराम मचा रखा है। इसी के साथ ही वायरस से लड़ने के लिए पूरे देश में टीकाकरण अभियान चालू है। अब 18 से 44 साल के आयु वर्ग को भी टीका लगाने की मंजूरी मिल गई है लेकिन राज्यों के पास वैक्सीन की कमी होने के कारण टीकाकरणमें दिक्कतें आ रही हैं। इसी बीच ओडिशा सरकार एक अलग प्लान के साथ आई है जिसमें पहले कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 5 शहरों में इस आयु को टीके लगाए जाएंगे।

ओडिशा में 18-45 साल के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण पहले भुवनेश्वर, कटक, राउरकेला, संबलपुर और बेरहामपुर के पांच शहरी केंद्रों में शुरू होगा, इन शहरों में उच्च कोविड -19 परीक्षण सकारात्मकता दर (टीपीआर) होने की सूचना दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, पीके महापात्र, जिला कलेक्टरों, नगर निगम आयुक्तों और मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारियों के बीच इस संबंध को लेकर हुई बातचीत में बताया गया कि टीकों की कम सप्लाई के कारण प्राथमिकता तय की जा रही थी। बता दें कि राज्य को शनिवार को कोविशिल्ड की एक लाख खुराक मिलीं।

कटक, भुवनेश्वर और संबलपुर में लगभग 25% की टीपीआर है; सुंदरगढ़ में राउरकेला में 50% से अधिक है, जबकि बरहामपुर में 15% से अधिक टीपीआर है। वर्तमान में, केवल भुवनेश्वर नगर निगम क्षेत्र में 18-44 आयु वर्ग का टीकाकरण किया जा रहा है, जहाँ 1 मई को 42,660 को कोवाक्सिन शॉट्स मिले हैं। जब वैक्सीन की सप्लाई में सुधार होगा, तो राज्य के अन्य जिलों में भी इस आयु वर्ग को टीका लगाया जाएगा।

शनिवार तक ओडिशा ने कोविड वैक्सीन की 61 लाख 48 हजार 5 सौ 32 खुराकें दी हैं, जिसमें 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए 51 लाख खुराक और स्वास्थ्य देखभाल और फ्रंटलाइन कार्यकर्ता को दी गईं 10 लाख से अधिक शामिल हैं।

भुवनेश्वर में सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच सरकारी केंद्रों पर 18-44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है, जबकि 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे के बीच स्लाट दिया गया है।

ओडिशा ने 18-44 वर्ष के आयु वर्ग में 1.93 करोड़ से अधिक लोगों को टीकाकरण करने का निर्णय लिया है। निजी अस्पताल सेवा शुल्क के रूप में 100 रुपये प्रति खुराक ले सकते हैं लेकिन यह सरकार के टीकाकरण केंद्रों पर पूरी तरह से मुफ्त होगा।

संबंधित खबरें