DA Image
27 मई, 2020|7:13|IST

अगली स्टोरी

छत्तीसगढ़ की 18 विधानसभा क्षेत्रों में प्रचार समाप्त

छत्तीसगढ़ की 18 विधानसभा क्षेत्रों में प्रचार समाप्त

छत्तीसगढ़ की घुर नक्‍सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र की 12 सीटों समेत 18 सीटों पर चुनाव प्रचार अभियान शान्तिपूर्ण ढंग से समाप्त हो गया।

बस्तर संभाग की 12 एवं राजनांदगांव जिले की एक सीट पर प्रचार शाम तीन बजे समाप्त हो गया, जबकि पांच सीटों पर प्रचार शाम पांच बजे समाप्त हो जायेगा। जिन सीटों पर प्रचार तीन बजे समाप्त हो गया, वहां मतदान सुबह सात बजे से तीन बजे तक होगा, जबकि जहां प्रचार शाम आठ बजे से शाम पांच बजे तक होगा।

पहले चरण की 18 में से 13 सीटों में घुर नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र होने के बावजूद राष्ट्रीय दलों के आला नेता प्रचार में पहुंचे। सत्तरूढ़ भाजपा की ओर से लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज, भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री रमन सिंह ने तथा कांग्रेस की ओर से पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी एवं प्रदेश अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने प्रचार किया।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुनील कुजूर ने पत्रकारों को बताया कि इन सीटों पर 11 नवम्बर को होने वाले मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दुर्गम क्षेत्रों में मतदान पार्टियों को हेलीकाप्टर से भेजने का काम कल से ही शुरू हो चुका है। कल शाम तक हेलीकाप्टर से भेजे जाने वाले सभी 192 मतदान दलों को मतदान स्थल पर पहुंचा दिया जायेगा।

कुजूर ने स्वीकार किया कि दुर्गम स्थानों से मतदान दलों को एक साथ वापस लाने के लिए छह हेलीकाप्टर पर्याप्त नहीं होंगे। इसके लिए दो और हेलीकाप्टर मांगे गए है। उन्होंने बताया कि इस चरण की 18 में 12 सीटे अनुसूचित जनजाति तथा अनुसूचित जाति के लिए एक सीट आरक्षित है जबकि पांच सामान्य सीटें हैं।

उन्होंने बताया कि इस चरण में 29 लाख 33 हजार 2०० मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इस चरण में परूषों की अपेक्षा महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है।  811 सर्विस मतदाता भी इस चरण में मतदाता है।

इस चरण में कुल 143 प्रत्याशी मैदान में है। इनमें 65 प्रत्याशी राष्ट्रीय एवं मान्यता प्राप्त दलों के 4० प्रत्याशी पंजीकृत दलों के तथा निर्दलीय एवं अन्य 38 प्रत्याशी मैदान में है। इस चरण में सबसे कम चार प्रत्याशी कोन्टा तथा सबसे अधिक 14.14 प्रत्याशी जगदलपुर एवं राजनांदगांव सीट पर चुनाव लड़ रहे है।

उन्होंने बताया कि इस चरण में मतदान के लिए कुल 4142 मतदानकेन्द्र बनाए गए है जिसमें 4०74 मूल मतदान केन्द्र तथा 68 सहायक मतदान केन्द्र है। इनमें 1311 अति संवेदनशील, 1517 संवेदनशील एवं 1314 सामान्य मतदान केन्द्र हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:छत्तीसगढ़ की 18 विधानसभा क्षेत्रों में प्रचार समाप्त