फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत-पाक सीरीज के पैरोकार

भारत-पाक सीरीज के पैरोकार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के मुखिया जगमोहन डालमिया का इंतकाल हो गया। इससे हिन्दुस्तान के साथ पाकिस्तान के क्रिकेट रिश्तों में एक और रुकावट आ गई है। पाकिस्तान के आरिफ अब्बासी के साथ वह सोच दूरदर्शी...

भारत-पाक सीरीज के पैरोकार
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 22 Sep 2015 09:05 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के मुखिया जगमोहन डालमिया का इंतकाल हो गया। इससे हिन्दुस्तान के साथ पाकिस्तान के क्रिकेट रिश्तों में एक और रुकावट आ गई है। पाकिस्तान के आरिफ अब्बासी के साथ वह सोच दूरदर्शी जगमोहन डालमिया की ही थी, जिसके कारण साल 1987 में इस उपमहादेश में विश्व कप का आयोजन हुआ था।

विवादास्पद एन श्रीनिवासन की जगह इस साल की शुरुआत में बीसीसीआई के मुखिया के तौर पर डालमिया की ताजपोशी को पाकिस्तान ने एक सकारात्मक घटनाक्रम की तरह देखा था। यह मुल्क बड़ी बेताबी से उस दिन का इंतजार कर रहा है, जब हिन्दुस्तान के साथ पाकिस्तान में या किसी तीसरे देश में क्रिकेट-सीरीज खेली जा सके।

हालांकि, बीसीसीआई ने हिन्दुस्तानी क्रिकेट टीम को इस साल दिसंबर में पूरी सीरीज के लिए यूएई भेजने की अपनी रजामंदी दी थी, पर हिन्दुस्तानी हुकूमत ने इसे तवज्जो नहीं दी। इसलिए इस सीरीज के होने को लेकर असमंजस बरकरार है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुखिया शहरयार खान खुद एक तजुर्बेकार कूटनीतिज्ञ हैं। उन्होंने इसी साल जुलाई महीने में हिन्दुस्तान का दौरा किया था, ताकि बिगड़ते हालात काबू में आएं। मगर उनके सब्र का बांध टूट गया और उन्होंने कहा कि बगैर हिन्दुस्तान-पाकिस्तान क्रिकेट सीरीज के भी क्रिकेट की दुनिया में पाकिस्तान जिंदा रह सकता है। यानी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड जल्द ही 'प्लान बी' के विकल्प को चुन सकता है।

प्लान बी का मतलब है कि दिसंबर में सीरीज खेलने के लिए क्रिकेट खेलने वाले किसी दूसरे बड़े मुल्क को न्योता दिया जाना। आईपीएल में पाकिस्तानी खिलाडि़यों की अनदेखी और हाल ही में इंडियन हॉकी लीग में जो कुछ हुआ, वह बताता है कि हिन्दुस्तानी खेल-प्रशासक बंद दिमाग के हैं।

अफसोसनाक यह है कि इस मामले में इंटरनेशनल क्रिकेट कौंसिल का दंतहीन रवैया है। दुनिया भर में क्रिकेट चलाने वाला यह संगठन बीसीसीआई की इच्छाओं की ही अगुवाई करता है। पिछले चार साल से पाकिस्तान के साथ क्रिकेट खेलने के वादे बीसीसीआई ने पूरे नहीं किए हैं। बावजूद इसके इंटरनेशनल क्रिकेट कौंसिल उस पर कोई पाबंदी या जुर्माना नहीं लगाती।   
द डॉन, पाकिस्तान

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें