फोटो गैलरी

Hindi Newsउथल-पुथल भरा महीना

उथल-पुथल भरा महीना

क्या एक महीना ही बीता है? बीती 20 जनवरी से, जब से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कार्यभार संभाला है, जिस तरह की घटनाएं घटी हैं, उनसे यही लगता है कि हमने लंबा वक्त गुजार लिया। इस एक महीने में ट्रंप एक के...

उथल-पुथल भरा महीना
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 20 Feb 2017 11:39 PM
ऐप पर पढ़ें

क्या एक महीना ही बीता है? बीती 20 जनवरी से, जब से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कार्यभार संभाला है, जिस तरह की घटनाएं घटी हैं, उनसे यही लगता है कि हमने लंबा वक्त गुजार लिया। इस एक महीने में ट्रंप एक के बाद दूसरी गलती करते रहे।

राष्ट्रपति बनने के महज एक हफ्ते के भीतर उन्होंने हड़बड़ी में यात्रा प्रतिबंध जारी किया, जो अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े हितों के खिलाफ जाता दिखा। इसी तरह, उनके सहयोगियों और रूसी खुफिया एजेंटों के बीच मिलीभगत की रिपोर्टों के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन का इस्तीफा ले लिया गया, जिससे एक बार फिर चुनाव की शुचिता सवालों में आ गई।

कई दूसरे घटनाक्रम भी परेशान करने वाले रहे। जैसे कि उनकी कैबिनेट में शामिल होने से एक नामांकित सदस्य का इनकार करना, दो विश्वसनीय सहयोगियों ऑस्ट्रेलिया और मेक्सिको के साथ तनावपूर्ण संबंध, यमन में एक चूक भरा सैन्य अभियान, देश के प्रथम परिवार में हितों का जबर्दस्त टकराव आदि। मगर इन सबके बीच आत्ममुग्ध राष्ट्रपति यही बताने की कोशिश करते रहे कि उनका प्रशासन बिल्कुल ‘दुरुस्त’ है।

शपथ ग्रहण समारोह में आई कम भीड़ को देखकर वह बदहवास हो गए, और अपने आलोचकों के साथ बचकाने झगड़े में उलझ गए, उन्होंने न्याय-व्यवस्था और मीडिया को कमतर साबित करने की कोशिश की और अपनी बेटी की फैशन कंपनी के कपड़ों को बेचने से मना करने पर एक डिपार्टमेंट स्टोर की आलोचना तक कर डाली। हालांकि ट्रंप के पहले महीने में कुछ चीजें अच्छी भी रहीं।

जैसे कि उन्होंने काफी दिनों से लटकी कीस्टोन एक्सएल पाइपलाइन परियोजना की मंजूरी दी, अपने कैबिनेट में बतौर रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस और पूर्व सैनिकों के मामलों के निपटारे के लिए डेविड शुल्किन को चुना और सुप्रीम कोर्ट के अपने उम्मीदवार के रूप में जज नील गोरसच को नामांकित किया।

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल जेब बुश ने कभी कहा था, डोनाल्ड एक अराजक उम्मीदवार हैं और वह एक अराजक राष्ट्रपति बनेंगे। कहना गलत नहीं होगा कि पिछला महीना इसी बात की पुष्टि करता दिखा है।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें