फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi Newsदक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला का निधन

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला का निधन

दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति और वैश्विक रंगभेद विरोधी आंदोलन के प्रणेता नेल्सन मंडेला का आज तड़के 95 साल की उम्र में निधन हो गया। राष्ट्रपति जैकब जूमा ने राष्ट्रीय टेलीविजन पर यह घोषणा...

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला का निधन
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 06 Dec 2013 09:48 AM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति और वैश्विक रंगभेद विरोधी आंदोलन के प्रणेता नेल्सन मंडेला का आज तड़के 95 साल की उम्र में निधन हो गया। राष्ट्रपति जैकब जूमा ने राष्ट्रीय टेलीविजन पर यह घोषणा करते हुए कहा कि दक्षिण अफ्रीकी हमवतनो, हमारे प्यारे, हमारे लोकतांत्रिक राष्ट्र के संस्थापक राष्ट्रपति चल बसे।
   
जूमा ने बताया कि उनका निधन 5 दिसंबर को रात 8.50 मिनट (स्थानीय समयानुसार) पर हो गया। राष्ट्रपति जूमा ने कहा कि मंडेला का निधन हो गया है। हमारे राष्ट्र ने अपना महान सपूत खो दिया। हमारे अवाम ने एक पिता को खो दिया है।
   
बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि मंडेला का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ होगा। जूमा ने अंतिम संस्कार होने तक आज से राष्ट्र के सभी झंडे क्षुका देने के आदेश जारी किये हैं। प्यार से मदिबा पुकारे जाने वाले मंडेला हाल के दिनों में फेफेड़ों में संक्रमण सहित स्वास्थ्य संबंधी अनेक समस्याओं से जूझ रहे थे, जिसके कारण उन्हें कई बार अस्पतालों में भर्ती कराया गया था।
   
कल से ही मंडेला के दोस्त और परिजन उनके जोहानिसबर्ग स्थित आवास पर जमा होने लगे थे, क्योंकि बताया जा रहा था कि लोकतांत्रिक दक्षिण अफ्रीका के संस्थापक मृत्युशैया पर हैं। राष्ट्रीय प्रसारक एसएबीसी के साथ एक साक्षात्कार में उनकी बेटी मकाजिवे मंडेला ने बताया कि 95 वर्षीय विश्वनेता ने बीमारियों से लगातार संघर्ष किया। उनके पोते नदाबा मंडेला ने भी कल उनकी खराब सेहत पर मलाल जताया था।
   
मंडेला को जून में प्रीटोरिया हार्ट क्लीनिक में भर्ती कराया गया था, जहां उनके फेफड़े में संक्रमण का इलाज किया गया था।