फोटो गैलरी

Hindi Newsसुजैन राइस बनीं अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

सुजैन राइस बनीं अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की करीबी सहयोगी और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत सुजैन राइस, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में व्हाइट हाउस का हिस्सा बन गयी...

सुजैन राइस बनीं अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार
Tue, 02 Jul 2013 12:08 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की करीबी सहयोगी और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत सुजैन राइस, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में व्हाइट हाउस का हिस्सा बन गयी हैं।

राइस (48) से पहले टॉम डोनिलन अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) थे। एनएसए के तौर पर राइस, राष्ट्रीय सुरक्षा एवं विदेश नीति के मुद्दों पर ओबामा की शीर्ष सलाहकार होंगी। राइस ने अपने टि्वटर पेज पर लिखा, संयुक्त राष्ट्र में 4 से 5 साल तक राष्ट्रपति के प्रतिनिधि के तौर पर काम कर मैं खुद को सम्मानित महसूस करती हूं और व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के तौर पर नई शुरूआत करने को लेकर मैं उत्साहित हूं।

राइस संभवत: अमेरिका की पहली ऐसी एनएसए होंगी जिनका टि्वटर अकाउंट है। टि्वटर पर उनके 3,00,000 फॉलोअर हैं। ओबामा ने गत 5 जून को राइस को एनएसए नियुक्त किए जाने की घोषणा करते हुए कहा था, सुजैन अमेरिकी कूटनीति और नेतृत्व की बेहतरीन परंपरा की मिसाल हैं। वह जुनूनी और व्यवहारिक हैं।

ओबामा ने कहा कि एक विदुषी होने की वजह से उन्हें पता है कि अमेरिकी नेतृत्व का कोई विकल्प नहीं है । वह किसी आम नीति पर लोगों की सहमति कैसी बनाई जाए। वह एक निष्ठावान सरकारी नौकर हैं, एक देशभक्त हैं, जो देश को सबसे ऊपर रखती हैं। वह निडर और मजबूत इरादे वाली हैं।

राइस को भारत के साथ मजबूत संबंधों की वकालत करने के लिए जाना जाता है। भारत दो साल के लिए जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् का सदस्य था, तब संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत के तौर पर उन्होंने तत्कालीन भारतीय राजदूत हरदीप पुरी के साथ करीबी व्यक्तिगत संबंध बनाए रखे थे। राइस पिछले साल अगस्त में छुट्टी के दौरान भारत आयी थी। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन समेत शीर्ष भारतीय अधिकारियों से मुलाकात की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें