फोटो गैलरी

Hindi Newsस्नोडेन के शरण अनुरोध की समीक्षा की जाएगी: इक्वाडोर

स्नोडेन के शरण अनुरोध की समीक्षा की जाएगी: इक्वाडोर

दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर ने कहा है कि वह अमेरिकी गुप्तचर एजेंसी के पूर्व कांट्रैक्टर को शरण दिये जाने के अनुरोध को जिम्मेदारी के साथ समीक्षा...

स्नोडेन के शरण अनुरोध की समीक्षा की जाएगी: इक्वाडोर
Thu, 27 Jun 2013 11:54 AM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर ने कहा है कि वह अमेरिकी गुप्तचर एजेंसी के पूर्व कांट्रैक्टर को शरण दिये जाने के अनुरोध को जिम्मेदारी के साथ समीक्षा करेंगे। साथ ही उसने अमेरिका से कहा है कि प्रत्यर्पण के पक्ष में अपनी बात रखें।

अमेरिका स्थित इक्वाडोर के दूतावास के प्रभारी एफ्रेन बॉस ने एक बयान जारी कर कहा कि एडवर्ड स्नोडेन ने इक्वाडोर में राजनीतिक शरण दिये जाने का अनुरोध किया है। इस अनुरोध की जिम्मेदारी के साथ समीक्षा की जायेगी जैसे कि इक्वाडोर के पास हर साल राजनीतिक शरण दिये जाने के लिये आने वाले अन्य आवेदनों पर किया जाता है।

बॉस ने कहा कि प्रत्येक मामले में कानूनी आधार की सख्ती के साथ जांच, राष्ट्रीय संविधान और लागू होने वाले राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय कानूनी रूपरेखा के अनुसार जांच की जाती है। उन्होंने कहा कि इस कानूनी प्रक्रिया में मानवाधिकारों के दायित्वों पर भी विचार किया जाता है। बॉस ने कहा कि इक्वाडोर की सरकार ने अमेरिका से अनुरोध किया है कि वह लिखित में इस आवेदन पर स्थिति स्पष्ट करें ताकि हमारे व्यापक समीक्षा प्रक्रिया के तहत उस पर विचार किया जा सके।

इक्वाडोर के दूतावास ने हाल में अमेरिकी अधिकारियों द्वारा इक्वाडोर के बारे में हानि पहुंचाने वाले, असत्य और व्यर्थ दावों को कड़ाई के साथ खारिज कर दिया। इस बीच न्यूयार्क टाइम्स की ख़बर के मुताबिक इक्वाडोर के विदेश मंत्री रिकाडरो् पटिनो ने कहा है कि स्नोडेन को राजनीतिक शरण दी जाये या नहीं, इस पर उनकी सरकार को फैसला लेने में कई महीने लग सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें