फोटो गैलरी

Hindi Newsस्नोडेन को शरण देने वालों को अमेरिका की चेतावनी

स्नोडेन को शरण देने वालों को अमेरिका की चेतावनी

अमेरिका ने भगोड़े एडवर्ड स्नोडेन को शरण देने वाले या उसे अंतरराष्ट्रीय यात्राओं की अनुमति देने वाले देशों को चेतावनी दी है, जबकि सीआईए का यह पूर्व कॉंट्रैक्टर मास्को पहुंच गया है और कहा जा रहा है कि...

स्नोडेन को शरण देने वालों को अमेरिका की चेतावनी
एजेंसीMon, 24 Jun 2013 11:23 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका ने भगोड़े एडवर्ड स्नोडेन को शरण देने वाले या उसे अंतरराष्ट्रीय यात्राओं की अनुमति देने वाले देशों को चेतावनी दी है, जबकि सीआईए का यह पूर्व कॉंट्रैक्टर मास्को पहुंच गया है और कहा जा रहा है कि वह हवाना और वेनेजुएला के रास्ते दक्षिणी अमेरिकी देश इक्वाडोर जा रहा है।
    
विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कल कहा कि अमेरिका पश्चिमी गोलार्ध के देशों के साथ राजनयिक और कानूनी प्रवर्तन एजेंसियों के जरिये संपर्क में है जिसके जरिये स्नोडेन पारगमन कर सकता है या अंतिम ठिकानों के रूप में इस्तेमाल कर सकता है।
    
अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि अमेरिका इन देशों की सरकारों को सलाह दे रहा है कि स्नोडेन गंभीर आरोपों में वांछित है और इसको देखते हुये उसे अमेरिका वापस लाना है जिसके लिये उसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय यात्राओं की अनुमति नहीं दी जानी चाहिये।
    
इस बीच अमेरिका के शीर्ष राजनयिकों ने स्नोडेन को हांगकांग से मास्को जाने देने को लेकर चीन और रूस दोनों के ही इरादे पर संदेह जताया है। सीनेटर डिअनने फेइनस्टेइन ने सीबीएस न्यूज को दिये साक्षात्कार में कहा, मैंने वास्तव में सोचा था कि चीन इसे संबंधों को सुधारने के अवसर के रूप में लेगा और उसे अमेरिका प्रत्यर्पित कर देगा। मेरे विचार से चीन की इसमें स्पष्ट भूमिका है।
    
डिआने ने कहा कि मैं समझती हूं कि मास्को का विकल्प बहुत दिलचस्प है। मैं समझती हूं कि जो बात दिलचस्प है, वह यह है कि उसे एक कार में ले जाया गया और उसका सामान दूसरी कार में था। मैं समझती हूं कि यह देखना दिलचस्प होगा कि मास्को उसके साथ क्या करता है।
   
डेमोक्रेटिक सीनेटर चार्ल्स सूमेर ने कहा कि यदि रूस ने स्नोडेन को शरण दी तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होगे। सुमेर ने सीएनएन को दिये एक साक्षात्कार में कहा कि यहां पर गुस्सा दिलाने वाली बात यह है कि पुतिन स्नोडेन के बच निकलने में सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं समझता हूं कि इसका अमेरिका-रूस संबंधों के लिये बहुत गंभीर परिणाम होगा।
    
सांसद माइक रोजर्स ने कहा कि उन्हें इस बात पर आश्चर्य नहीं होगा कि रूसी राष्ट्रपति स्नोडेन के यात्रा योजनाओं को जानते हो। उल्लेखनीय है कि कंप्यूटर तकनीकी विशेषज्ञ एडवर्ड स्नोडेन गंभीर अपराधों के लिये अमेरिका में वांछित हैं। उन्होंने अमेरिका में गुप्त इंटरनेट और फोन निगरानी कार्यक्रम को दुनिया के सामने उजागर कर दिया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें