फोटो गैलरी

Hindi Newsस्नोडन मामले में फ्रांस ने नहीं रोका बोलीविया का विमान

स्नोडन मामले में फ्रांस ने नहीं रोका बोलीविया का विमान

बोलिवियाई राष्ट्रपति एवो मोरेल्स राजनयिक नाटक के बीच यूरोप से स्वदेश रवाना हो गए हैं। यूरोप में उनके विमान का रास्ता कथित तौर पर इस संदेह में बदल दिया गया कि वह अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी...

स्नोडन मामले में फ्रांस ने नहीं रोका बोलीविया का विमान
एजेंसीWed, 03 Jul 2013 06:12 PM
ऐप पर पढ़ें

बोलिवियाई राष्ट्रपति एवो मोरेल्स राजनयिक नाटक के बीच यूरोप से स्वदेश रवाना हो गए हैं। यूरोप में उनके विमान का रास्ता कथित तौर पर इस संदेह में बदल दिया गया कि वह अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) के जासूसी कार्यक्रम का भंडाफोड़ करने वाले एडवर्ड स्नोडन को अपने साथ ले जाने प्रयास कर रहे हैं।

बोलीविया ने अपने राष्ट्रपति के विमान को रोके जाने का आरोप लगाते हुए कई यूरोपीय देशों से स्पष्टीकरण मांगा है। फ्रांस के अधिकारियों ने बुधवार को इस बात से इंकार किया कि फ्रांस ने बोलिवियाई राष्ट्रपति के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने देने से मना कर दिया था। स्पेन ने भी कहा कि विमान को उसके क्षेत्र से जाने की पूरी छूट थी।

ऑस्ट्रिया और बोलीविया के अधिकारियों ने कहा कि रूस में हुए सम्मेलन के बाद मोरेल्स को घर वापस ले जा रहे विमान में सीआईए के पूर्व कांट्रैक्टर स्नोडेन नहीं थे। इस सम्मेलन में मोरेल्स ने स्नोडेन को शरण देने पर विचार करने की बात कही थी।

बोलीविया के विदेश मंत्री डेविड चोक्यूहुआन्सा ने कहा कि फ्रांस और पुर्तगाल को यह बताना होगा कि उन्होंने इस विमान का उनकी सीमा में उड़ने का अधिकार क्यों रद्द किया। मंत्री ने यह दावा किया कि इस फैसले से राष्ट्रपति के जीवन को खतरे में डाला गया।

चोक्यूहुआन्सा ने ला पाज में कहा कि हम नहीं जानते कि यह झूठ किसने फैलाया कि स्नोडेन मोरेल्स के साथ यात्रा कर रहे हैं। राष्ट्रपति एवो मोरेल्स के विमान के साथ किए गए इस अन्याय की हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने भर्त्सना करना चाहते हैं।

बोलीवियाई उपराष्ट्रपति एलवारो गारशिया ने कहा कि सिर्फ फ्रांस और पुर्तगाल ही नहीं बल्कि इटली और स्पेन भी विमान को अपनी हवाई सीमा से होकर गुजरने के लिए मना कर रहे थे। रक्षा मंत्री रूबेन सावेद्रा ने कहा ऑस्ट्रिया में स्पेन के राजदूत ने हमें अभी सूचित किया है कि स्पेन के क्षेत्र के ऊपर से उड़ने का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि बुधवार सुबह नौ बजे वे हमसे दोबारा संपर्क करेंगे।

उन्होंने कहा कि स्पेन सरकार ने विमान को निकलने देने के लिए राष्ट्रपति के विमान के पुनर्वलोकन की शर्त रखी है। इससे पहले चोक्यूहुआन्का ने कहा था कि स्पेन की सरकार ने मोरेल्स के विमान को वियना जाने से पहले उसके क्षेत्र से ईंधन भरने की अनुमति दे दी है।

ऑस्ट्रियाई विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता एलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने कहा कि स्नोडेन मोरेल्स के साथ नहीं थे। ऐसा माना जा रहा है कि स्नोडेन मास्को हवाईअडडे के पारगमन क्षेत्र (ट्रांजिट एरिया) में छिपे हैं और एक दर्जन से भी ज्यादा देशों से राजनैतिक शरण मांग रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें