फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़चीन में सबसे लंबी नदी पार करने वाली मेट्रो शुरू

चीन में सबसे लंबी नदी पार करने वाली मेट्रो शुरू

चीन ने सबसे घनी आबादी वाले शहर वुहान के दो हिस्सों को आपस में जोड़ने के लिए यांग्त्जी नदी के आरपार बनी मेट्रो रेल लाइन की शुक्रवार को शुरूआत कर...

चीन में सबसे लंबी नदी पार करने वाली मेट्रो शुरू
ऐप पर पढ़ें

चीन ने विश्व की सबसे लंबी हाईस्पीड रेल लाइन की शुरूआत करने के बाद देश के मध्य क्षेत्र स्थित सबसे घनी आबादी वाले शहर वुहान के दो हिस्सों को आपस में जोड़ने के लिए यांग्त्जी नदी के आरपार बनी मेट्रो रेल लाइन की शुक्रवार को शुरूआत कर दी।

चीन की सरकारी टेलीविजन चैनल सीसीटीवी के अनुसार मेट्रोलाइन वुहान शहर के दो प्रमुख क्षेत्रों वुचांग और हांकू को आपस में जोड़ने के लिए 27 किलोमीटर सुरंग से होकर गुजरेगी। दोनों स्टेशन आपस में यांग्त्जी नदी से अलग हैं। यांग्त्जी नदी चीन की सबसे लंबी नदी है।

अधिकारियों के अनुसार ट्रेन एशिया के सबसे लंबी नदी यांग्त्जी को पार करने के लिए मात्र तीन मिनट का समय लेगी। मेट्रो लाइन वुहान की पहली होगी। संभावना है कि इस लाइन पर 26 ट्रेनें दौडेंगी।

ये ट्रेनें प्रत्येक छह मिनट के अंतराल पर चलेंगी और इससे प्रतिदिन पांच लाख यात्री सफर करेंगे। इस ट्रेन के शुरू होने से नदी को पार करने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले जलमार्ग पर दबाव कम होगा।

epaper