फोटो गैलरी

Hindi Newsअसांजे ने ऑस्ट्रेलिया में शुरू की राजनीतिक पार्टी

असांजे ने ऑस्ट्रेलिया में शुरू की राजनीतिक पार्टी

इक्वाडोर दूतावास में फंसे विकीलीक्स संस्थापक जूलियन असांजे ने इस वर्ष के अंत में आम चुनाव लड़ने के लिए ऑस्ट्रेलिया में अपने एक राजनीतिक दल का गठन...

असांजे ने ऑस्ट्रेलिया में शुरू की राजनीतिक पार्टी
Thu, 25 Jul 2013 03:05 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछले एक साल से अधिक समय से लंदन में इक्वाडोर दूतावास में फंसे विकीलीक्स संस्थापक जूलियन असांजे ने इस वर्ष के अंत में आम चुनाव लड़ने के लिए ऑस्ट्रेलिया में अपने एक राजनीतिक दल का गठन किया।

पार्टी ने जिन सात उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया है उनमें दो भारतीय मूल के हैं। द विकीलीक्स पार्टी संघीय चुनाव में ऊपरी सदन सीनेट के लिए असांजे समेत सात उम्मीदवारों को मैदान में उतारेगी। स्काइपे के जरिए इस आशय की घोषणा की गयी।

भारतीय मूल के शिक्षाविद बिनॉय कैम्पमार्क और सुरेश राजन असांजे की पार्टी की ओर से चुनाव लड़ेंगे। बिनॉय का जन्म मलेशिया में हुआ था और उनकी जड़ें भारत में पश्चिम बंगाल से जुड़ी हैं। सुरेश राजन भारत में केरल राज्य से ताल्लुक रखते हैं और वह वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया से पार्टी के उम्मीदवार होंगे।

ऑस्ट्रेलियाई नागरिक असांजे विक्टोरिया से चुनाव लड़ेंगे। विकीलीक्स वेबसाइट पर अमेरिका के बारे में गोपनीय जानकारियों का खुलासा करके पूरी दुनिया में तहलका मचाने वाले 42 वर्षीय असांजे ने कहा कि आने वाले दिनों में चुनाव में शरणार्थियों को लेकर सत्तारूढ़ पार्टी लेबर पार्टी की नीतियां बड़ा मुद्दा होंगी।

ऑस्ट्रेलिया में नवंबर महीने में चुनाव होने हैं और लेबर पार्टी का मुख्य मुकाबला टोनी एबोट की अगुवाई वाले कंजरवेटिव के साथ होगा। असांजे जून 2012 से लंदन में इक्वाडोर दूतावास से बाहर नहीं आए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें