DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिग्गज अमेरिकी महिला पत्रकार हेलन का निधन

दिग्गज अमेरिकी महिला पत्रकार हेलन का निधन

अमेरिकी राष्ट्रपति डीडी आजइनहावर से लेकर बराक ओबामा तक देश के विभिन्न राष्ट्रपतियों से संबंधित खबरों की दशकों तक कवरेज करने वाली अमेरिका की दिग्गज महिला पत्रकार हेलन थॉमस का शनिवार को निधन हो गया। वह 92 साल की थीं।

हेलन ने वॉशिंगटन में अपने घर में अंतिम सांस ली। वह काफी लंबे समय से बीमार थीं। व्हाइट हाउस कोरेसपोंडेंट ऐसोसिएशन के अध्यक्ष स्टीवन थोम्मा ने बताया कि हेलेन का पत्रकारिता में अग्रणी स्थान था और उन्होंने जॉन एफ कैनेडी से लेकर बराक ओबामा तक विभिन्न राष्ट्रपतियों के साथ काम किया।

थोम्मा ने एक बयान में कहा कि कैनेडी प्रशासन के साथ काम की शुरुआत करते हुए वह देश की प्रथम महिला नहीं, बल्कि राष्ट्रपति संबंधी खबरों को कवर करने वाली पहली महिला पत्रकार बनीं। उनकी अपील पर 1962 में कैनेडी ने कहा था कि वह व्हाइट हाउस कोरेसपोंडेंड ऐसोसिएशन के रात्रिभोज में तब तक भाग नहीं लेंगे जब तक कि इसके दरवाजे महिला पत्रकारों के लिए नहीं खोले जाते और ऐसा हुआ।

1975-76 में थॉमस व्हाइट हाउस कोरेसपोंडेंड ऐसोसिएशन की वह पहली महिला अध्यक्ष बनीं। थोम्मा ने कहा कि प्रेस कोर से जुड़े सभी महिला और पुरुष पत्रकार किसी न किसी रूप में हेलेन के ऋणी हैं, जिन्होंने कई क्षेत्रों में पहली बार महिलाओं की मौजूदगी को दर्ज कराया।

चार जुलाई 1920 को जन्मी थॉमस ने यूनाइटेड प्रेस और उसके बाद यूनाइटेड प्रेस इंटरनेशनल में 57 सालों तक काम किया। पहले एक संवाददाता के रूप में और बाद में व्हाइट हाउस के ब्यूरो मैनेजर के रूप में। वह न केवल व्हाइट हाउस कोरेसपोंडेंड ऐसोसिएशन की पहली महिला अध्यक्ष बनीं, बल्कि उन्हें नेशनल प्रेस क्लब की पहली महिला अधिकारी और गिरीडिरोन क्लब की पहली महिला सदस्य बनने का भी गौरव हासिल है।

उन्होंने छह किताबें भी लिखीं जिनमें लिसन अप मिस्टर प्रेसीडेंट भी शामिल है। इस्राइल, इस्राइली यहूदियों और इस्राइल-फलस्तीन संघर्ष के संबंध में विवादास्पद टिप्पणी करने के चलते उन्होंने सात जून 2010 को पत्रकारिता को अलविदा कह दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिग्गज अमेरिकी महिला पत्रकार हेलन का निधन