फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi Newsमंडेला को उनकी इंसानियत ने महान बनाया: जैकब जुमा

मंडेला को उनकी इंसानियत ने महान बनाया: जैकब जुमा

दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला का निधन हो गया। यह जानकारी राष्ट्रपति जैकब जुमा ने गुरुवार रात दी। मंडेला 95 वर्ष के थे। बीबीसी के मुताबिक, फेंफड़े में संक्रमण की वजह से उन्हें...

मंडेला को उनकी इंसानियत ने महान बनाया: जैकब जुमा
एजेंसीFri, 06 Dec 2013 09:37 AM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला का निधन हो गया। यह जानकारी राष्ट्रपति जैकब जुमा ने गुरुवार रात दी। मंडेला 95 वर्ष के थे।

बीबीसी के मुताबिक, फेंफड़े में संक्रमण की वजह से उन्हें तीन माह तक अस्पताल में रहना पड़ा था, जिसके बाद उन्हें उनके घर में ही गहन चिकित्सा सुविधा के दायरे में रखा गया था। जुमा ने राष्ट्रीय टेलीविजन पर वक्तव्य जारी कर कहा मंडेला नहीं रहे। हमारे देश ने एक महान बेटे को खो दिया।

जुमा ने कहा कि मंडेला को राजकीय सम्मान के साथ विदाई दी जाएगी और राष्ट्रीय झंडा झुका रहेगा। बीबीसी के अनुसार, मंडेला का शव प्रिटोरिया स्थित कब्रिस्तान ले जाया जाएगा और अंतिम संस्कार शनिवार को होने की संभावना है।

नोबेल पीस प्राइज से सम्मानित मंडेला विश्व के श्रेष्ठ नेताओं में थे। वह 2004 में राजनीति से सन्यास लेने के बाद से सार्वजनिक स्थान पर बेहद कम नजर आते थे। उन्हें 2010 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित फुटबॉल विश्वकप में आखिरी बार सार्वजनिक स्थान पर देखा गया था।

जुमा ने कहा कि मंडेला को उनकी इंसानियत ने महान बनाया था। हमने उनमें वह देखा है, जो हम खुद में चाहते थे। देशवासियों मंडेला ने हमें साथ लाया और हम साथ में उन्हें अंतिम विदाई देंगे।