DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पंप बदलने के लिए अंतरिक्षयात्रियों ने की चहलकदमी

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के कूलिंग सिस्टम में हो रहे अमोनिया रिसाव को रोकने के लिए दो अंतरिक्षयात्रियों ने स्टेशन से निकलकर अंतरिक्ष में चहलकदमी की और खराब कूलेंट पंप को बदला।

अमेरिका के दो अंतरिक्षयात्रियों क्रिस कैसिडी और टॉम मार्शबर्न ने स्पेसशूट पहना और कूलेंट पंप को बदलने के लिए सुबह नौ बजे स्टेशन से बाहर खुले अंतरिक्ष में विचरण किया। अगले चार घंटे तक उन्होंने खराब पंप को बदला और सिस्टम को दोबारा चालू करके देखा कि लीक बंद हुआ या नहीं।

कैसिडी ने ह्यूस्टन स्थित जॉनसन स्पेस सेंटर में मौजूद फ्लाइट कंट्रोलरों को बताया कि सबकुछ ठीक है। इंजीनियर अगले कुछ दिनों तक सिस्टम पर नजर रखेंगे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पंप सही काम कर रहा है या नहीं। इसके बाद अंतरिक्षयात्री वापस स्टेशन में लौट आए। इस पूरी प्रक्रिया में साढ़े पांच घंटे का समय लगा।

आईएसएस के चालक दल को गुरुवार को अमोनिया के रिसाव का पता चला था। मिशन के मैनेजर तस्वीरें और आंकड़े देखने के बाद इस नतीजे पर पहुंचे थे कि रिसाव 118 किग्रा. वजनी पंप से हो रहा है जो पूरे स्टेशन के लिए अमोनिया की आपूर्ति करता है। अमोनिया का इस्तेमाल सौर पैनलों से संचालित पॉवर सिस्टम को ठंडा रखने के लिए किया जाता है जो स्टेशन को ऊर्जा की आपूर्ति करता है। स्टेशन पर आठ सोलर पैनल लगे हैं और हर पैनल का अपना अलग कूलिंग सिस्टम है।

आईएसएस में कैसिडी और मार्शबर्न के अलावा कनाडा के अंतरिक्षयात्री और कमांडर क्रिस हैडफील्ड और रूस के पेवेल विनोग्रादोव, अलेक्सांद्र मिसुरकिन और रोमन रोमानेंको मौजूद हैं। हैडफील्ड, मार्शबर्न और रोमानेंको सोमवार को पृथ्वी की ओर रवाना होंगे। ये तीनों अंतरिक्षयात्री दिसंबर से आईएसएस में मौजूद हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पंप बदलने के लिए अंतरिक्षयात्रियों ने की चहलकदमी