फोटो गैलरी

Hindi Newsमोहम्मद मुर्सी: एक इंजीनियर से राष्ट्रपति तक का कठिन सफर...

मोहम्मद मुर्सी: एक इंजीनियर से राष्ट्रपति तक का कठिन सफर...

मोहम्मद मुर्सी मिस्र के मुस्लिम ब्रदरहुड दल के प्रमुख राजनीतिज्ञ हैं। वे मिस्र में हुए हाल के चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित हुए थे। मिस्र के निर्वाचन आयोग ने लंबी मतगणना के बाद 24 जून 2012...

मोहम्मद मुर्सी: एक इंजीनियर से राष्ट्रपति तक का कठिन सफर...
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 05 Jul 2013 10:49 AM
ऐप पर पढ़ें

मोहम्मद मुर्सी मिस्र के मुस्लिम ब्रदरहुड दल के प्रमुख राजनीतिज्ञ हैं। वे मिस्र में हुए हाल के चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित हुए थे। मिस्र के निर्वाचन आयोग ने लंबी मतगणना के बाद 24 जून 2012 को की गई अपनी घोषणा में मिस्र में पहली बार हुए राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें 51.73 फीसदी मत पाकर निर्वाचित घोषित किया।

मुर्सी का जन्म 1951 में शार्किया, मिस्र में हुआ था। पहले उनका नाम मोहम्मद मोर्सी इसा अल-अय्यत था। उन्होंने अमेरिका के काहिरा विश्वविद्यालय और दक्षिण कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में शिक्षा प्राप्त की। उनकी पत्नी का नाम नागला महमूद है। मुर्सी पहले इंजीनियर थे।

2001-2005 के बीच वे मिस्र में हुए आम चुनाव में निर्दलीय सांसद रहे थे। वे जनवरी 2011 में मुस्लिम ब्रदरहुड के राजनीतिक दल फ्रीडम एंड जस्टिस पार्टी के अध्यक्ष रहे थे।

जब मुस्लिम ब्रदरहुड के राष्ट्रपति उम्मीदवार खैरात अल-शातेर को होस्नी मुबारक शासनकाल के दौरान दर्ज किए गए आपराधिक मामले के कारण राष्ट्रपति उम्मीवार होने के अयोग्य ठहरा दिया गया, मुस्लिम ब्रदरहुड दल से उन्हें राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें